Maharashtra Politics: निर्वाचन आयोग के फैसले पर शिंदे ने कहा-सच की जीत, राउत ने कहा-लोकतंत्र की हत्या
Advertisement

Maharashtra Politics: निर्वाचन आयोग के फैसले पर शिंदे ने कहा-सच की जीत, राउत ने कहा-लोकतंत्र की हत्या

Election Commission's Decision: वास्तविक शिवसेना किसके हिस्से में जाएगी इसका फैसला शुक्रवार को चुनाव आयोग ने सुना दिया. चुनाव आयोग का फैसला महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के पक्ष में आया है. इस पर दोनों पार्टी के नेताओं ने अपनी-अपनी प्रतिक्रिया दी है.

फाइल फोटो

Shinde Vs Thackeray: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने शुक्रवार को निर्वाचन आयोग द्वारा उनके धड़े को वास्तविक शिवसेना के रूप में मान्यता दिए जाने के फैसले को सच और लोगों की जीत बताया है. उन्होंने आयोग के फैसले पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए संवाददाताओं से कहा कि मैं निर्वाचन आयोग को धन्यवाद देता हूं. लोकतंत्र में बहुमत का महत्व होता है. यह सच्चाई और लोगों की जीत है और साथ ही यह बालासाहेब ठाकरे का आशीर्वाद भी है. हमारी शिवसेना वास्तविक है. सीएम शिंदे ने कहा कि हमने बालासाहेब के विचारों को ध्यान में रखते हुए पिछले साल महाराष्ट्र में भारतीय जनता पार्टी के साथ मिलकर सरकार बनाई. 

एकनाथ शिंदे वास्तविक शिवसेना का कर रहे नेतृत्व: फडणवीस

उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि अब यह साबित हो गया है कि एकनाथ शिंदे वास्तविक शिवसेना का नेतृत्व कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि यह फैसला गुण-दोष के आधार पर किया गया है. उद्धव ठाकरे गुट के सांसद संजय राउत ने आयोग के आदेश को लोकतंत्र की हत्या करार दिया है. सांसद संजय राउत ने संवाददाताओं से कहा कि उनकी पार्टी आयोग के फैसले के खिलाफ लोगों के बीच जाएगी. उन्होंने कहा कि हम फैसले को चुनौती देंगे. हमें ऐसे फैसले की उम्मीद थी. यह सब दबाव में हुआ है. मुझे निर्वाचन आयोग पर भरोसा नहीं है.

राउत ने कहा कि यह 'खोके' की जीत

पाला बदलने के लिए शिंदे गुट के विधायकों द्वारा पैसे लेने के आरोपों के संदर्भ में राउत ने कहा कि यह 'खोके' की जीत है. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) नेता सुप्रिया सुले ने कहा कि हम निर्वाचन आयोग के फैसले से हैरान हैं. यह एक स्वायत्त निकाय है और मुझे नहीं पता कि आयोग ने किस आधार पर यह फैसला दिया. उन्होंने कहा कि बालासाहेब ठाकरे ने शिवसेना की स्थापना की थी और उन्होंने फैसला किया था कि उद्धव ठाकरे उनके राजनीतिक उत्तराधिकारी होंगे. कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा कि चुनाव आयोग का फैसला उम्मीद के अनुरूप था.

चुनाव आयोग ने क्या फैसला दिया

निर्वाचन आयोग (EC) ने एकनाथ शिंदे नीत धड़े को असली शिवसेना के रूप में शुक्रवार को मान्यता दी है और उसे 'तीर-कमान' चुनाव चिह्न आवंटित करने का आदेश दिया है. पार्टी पर नियंत्रण के लिए चली लंबी लड़ाई के बाद 78 पृष्ठों के अपने आदेश में आयोग ने उद्धव ठाकरे गुट को राज्य में विधानसभा उपचुनावों के पूरा होने तक 'मशाल' चुनाव चिह्न रखने की अनुमति दी है. आयोग ने कहा कि साल 2019 के महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में शिवसेना के 55 विजयी उम्मीदवारों में से एकनाथ शिंदे का समर्थन करने वाले विधायकों के पक्ष में लगभग 76 फीसदी मत पड़े हैं. आपको बता दें कि महाराष्ट्र में 2019 के विधानसभा चुनाव में शिवसेना के विजयी उम्मीदवारों के पक्ष में मिले मतों से 23.5 प्रतिशत मत उद्धव ठाकरे धड़े के विधायकों को मिले थे.

(इनुपट: एजेंसी)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news