चुनाव आयोग ने मेघालय विधानसभा चुनाव की अधिसूचना जारी की
Advertisement

चुनाव आयोग ने मेघालय विधानसभा चुनाव की अधिसूचना जारी की

निर्वाचन आयोग ने 27 फरवरी को मेघालय विधानसभा चुनावों के लिए बुधवार को अधिसूचना जारी कर दी . मेघालय के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एफ आर खारकोनगोर ने बताया कि चुनाव आयोग ने राज्य में चुनाव के लिए अधिसूचना जारी कर दी है. मेघालय में मौजूदा 60 सदस्यीय विधानसभा का कार्यकाल छह मार्च को खत्म हो रहा है और राज्य में 27 फरवरी को चुनाव होगा.

चुनाव आयोग ने मेघालय विधानसभा चुनाव की अधिसूचना जारी की

शिलांग: निर्वाचन आयोग ने 27 फरवरी को मेघालय विधानसभा चुनावों के लिए बुधवार को अधिसूचना जारी कर दी . मेघालय के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एफ आर खारकोनगोर ने बताया कि चुनाव आयोग ने राज्य में चुनाव के लिए अधिसूचना जारी कर दी है. मेघालय में मौजूदा 60 सदस्यीय विधानसभा का कार्यकाल छह मार्च को खत्म हो रहा है और राज्य में 27 फरवरी को चुनाव होगा.

  1. नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख सात फरवरी है
  2. मेघालय में 27 फरवरी को चुनाव होगा
  3. वोटों की गिनती 3 मार्च को होगी

नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया हुई शुरू
चुनावी अधिसूचना जारी होने के साथ नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया आज शुरू हो गई. नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख सात फरवरी है जबकि नामांकन पत्रों की जांच आठ फरवरी को होगी . नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 12 फरवरी है . मतगणना तीन मार्च को होगी . चुनावों में ईवीएम के साथ वीवीपीएटी का इस्तेमाल होगा .

तीन पूर्वोत्तर राज्यों में चुनावी खर्च पर निगरानी के लिये पर्यवेक्षक तैनात
चुनाव आयोग ने त्रिपुरा, नगालैंड और मेघालय में विधानसभा चुनाव के दौरान चुनाव खर्च की सीमा के पालन पर निगरानी के लिए 62 पर्यवेक्षक तैनात किए हैं, जिससे चुनाव में पैसा और गैरकानूनी साधनों के इस्तेमाल को रोका जा सके.आयोग के अधिकारियों ने बताया कि इनमें 22 पर्यवेक्षकों को नगालैंड, 21 को मेघालय और 19 को त्रिपुरा में तैनात किया गया है. उन्होंने बताया कि इन राज्यों में चुनाव खर्च की सीमा का पालन सुनिश्चित करने के लिये अगर जरूरत महसूस हुई तो कुछ और पर्यवेक्षकों को तैनात किया जा सकता है.

आयकर विभाग सहित अन्य केन्द्रीय विभागों में कार्यरत अधिकारियों को बतौर पर्यवेक्षक तैनात किया गया है. पर्यवेक्षक अपनी रिपोर्ट चुनाव आयोग की निर्वाचन व्यय निगरानी इकाई को सौंपेगे. इनका दायित्व चुनाव प्रचार के दौरान गैरकानूनी तरीके से नकदी और शराब आदि के वितरण पर निगरानी रखना है. त्रिपुरा में 18 फरवरी और नगालैंड एवं मेघालय में 27 फरवरी को मतदान होगा. जबकि मतगणना तीन मार्च को होगी.

(इनपुट - भाषा)

Trending news