लोकसभा चुनाव 2019 की तारीखों का ऐलान आज, शाम 5 बजे EC करेगा प्रेस कॉन्फ्रेंस

चुनाव आयोग रविवार को राजधानी दिल्ली के विज्ञान भवन के हॉल नंबर एक में प्रेस वार्ता करेगा.

लोकसभा चुनाव 2019 की तारीखों का ऐलान आज, शाम 5 बजे EC करेगा प्रेस कॉन्फ्रेंस
लोकसभा चुनाव के साथ चार राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के तारीखों का भी एलान हो सकता है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: आम चुनावों की घोषणा का इंतजार रविवार (10 मार्च) को खत्म हो सकता है. जानकारी के मुताबिक, रविवार शाम करीब पांच बजे चुनाव आयोग लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर सकता है. चुनाव आयोग रविवार को राजधानी दिल्ली के विज्ञान भवन के हॉल नंबर एक में प्रेस वार्ता करेगा. यह फैसला चुनाव घोषणा के दौरान मीडिया की भारी भीड़ जुटने को देखते हुए लिया गया है.

ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि लोकसभा चुनाव के साथ चार राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के तारीखों का भी एलान हो सकता है. चुनाव कार्यक्रम की घोषणा होते ही आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी. इस चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पुन: सत्ता में लौटने की कोशिश करेंगे, तो दूसरी ओर बीजेपी के खिलाफ कई राजनीतिक दल एकजुट होकर पार्टी को फिर से सत्ता में आने से रोकने का प्रयास करेंगे. आचार संहिता लागू हो जाने के बाद सरकार नीतिगत निर्णय नहीं ले सकेगी. 

 

जानकारी के मुताबिक, चुनाव आयोग में शनिवार (09 मार्च) को एक अहम मीटिंग की गई, जिसमें सभी संबंधित अधिकारियों की मौजूदगी को अनिवार्य किया गया था. लोकसभा के चुनाव अप्रैल और मई में कराए जाएंगे और मई के तीसरे हफ्ते में वोटों की गिनती होगी. सात या आठ चरणों में चुनाव संपन्न कराए जा सकते हैं. 

पूरी संभावना है कि आयोग पुरानी परंपरा की तरह आंध्र प्रदेश, ओडिशा, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव भी लोकसभा चुनाव के साथ करा सकता है. जम्मू कश्मीर विधानसभा भंग हो चुकी है, इसलिए आयोग मई में समाप्त हो रही छह महीने की अवधि के अंदर यहां भी नये सिरे से चुनाव कराने के लिए बाध्य है.

एक राय है कि जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव लोकसभा चुनाव के साथ होंगे, लेकिन भारत-पाकिस्तान सीमा पर तनाव बढ़ने के कारण राज्य के जटिल सुरक्षा हालात को मद्देनजर रखते हुए ही फैसला किया जाएगा.