26 मार्च को होंगे राज्यसभा की 55 सीटों पर चुनाव, इन नेताओं का कार्यकाल हुआ खत्म

मतदान 26 मार्च को सुबह 9 बजे से शाम चार बजे तक होगा और शाम पांच बजे मतगणना होगी.

26 मार्च को होंगे राज्यसभा की 55 सीटों पर चुनाव, इन नेताओं का कार्यकाल हुआ खत्म
फाइल फोटो

नई दिल्ली: राज्यसभा (Rajya Sabha) की 55 सीटों के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई. राज्यसभा की इन सीटों के लिए चुनाव 26 मार्च को होगा. निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित चुनाव कार्यक्रम के अनुसार राज्यसभा की 17 राज्यों में 55 सीटें खाली हो रहीं हैं. इन सीटों पर 26 मार्च को मतदान होगा और उसी दिन मतगणना भी होगी. गौरतलब है कि 17 राज्यों से 48 राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल आगामी 2 अप्रैल को, दो राज्यों से पांच राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल 3 अप्रैल और झारखंड से दो सदस्यों का कार्यकाल 3 मई को खत्म हो रहा है.

कहां कितनी सीटों पर चुनाव-

महाराष्ट्र- 7
तमिलनाडु- 6
पश्चिम बंगाल- 5
बिहार- 5
उड़ीसा- 4
गुजरात- 4
आंध्र प्रदेश- 4
राजस्थान- 3
मध्यप्रदेश- 3
असम- 3
छत्तीसगढ़- 2
तेलंगाना- 2
झारखंड- 2
हरियाणा- 2
हिमाचल प्रदेश- 1
मणिपुर- 1
मेघालय- 1

इन राज्यसभा सीटों के लिए नामांकन की अंतिम तिथि 13 मार्च तय की गई है और नामांकन पत्रों की जांच 16 मार्च को होगी. नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 15 मार्च है. मतदान 26 मार्च को सुबह 9 बजे से शाम चार बजे तक होगा और शाम पांच बजे मतगणना होगी.

ये भी पढ़ें- बिहार चुनाव में जेडीयू का नया नारा, ‘टीका-टोपी साथ चलेगा तभी हमारा देश बचेगा’

बता दें कि जिन लोगों की राज्यसभा की सीटें खाली हुई हैं उनमें गृह मंत्री अमित शाह और दिवंगत पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली की सीट है. गौरतलब है कि लोकसभा सदस्य चुने जाने के बाद अमित शाह ने राज्यसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था. इसके अलावा जिन राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल खत्म हो रहा है, उनमें बीजेपी नेता आर. के. सिन्हा, राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश, जेडीयू नेता कहकशां परवीन, रामनाथ ठाकुर, बीजेपी सांसद प्रभात झा जैसे नेता शामिल हैं.

इसके अलावा जिन प्रमुख नेताओं का कार्यकाल खत्म हो रहा है उनमें केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, रामदास अठावले, दिल्ली बीजेपी नेता विजय गोयल, कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह और एनसीपी प्रमुख शरद पवार शामिल हैं.

फिलहाल एनडीए के पास राज्यसभा में 106 सांसद हैं जिनमें अकेले भाजपा की 82 हैं. जबकि 245 सदस्यों वाली राज्यसभा में बहुमत के लिए 123 सदस्यों की आवश्यकता होती है.

ये वीडियो भी देखें-