दिल्‍ली में नहीं बढ़े बिजली के रेट, फिर भी पहले से ज्‍यादा आएगा बिल!
Advertisement

दिल्‍ली में नहीं बढ़े बिजली के रेट, फिर भी पहले से ज्‍यादा आएगा बिल!

दिल्ली बिजली नियामक आयोग (DERC) ने बिजली बिल में पेंशन सरचार्ज में 2% की बढ़ोतरी की है. नया पॉवर टैरिफ 1 अक्टूबर से ही लागू हो जाएगा.

 

फाइल फोटो.

नई दिल्ली: यदि आप दिल्ली में रहते हैं तो आपको अपने इलेक्ट्रिसिटी यूज पर ध्यान देना शुरू करना पड़ सकता है, क्योंकि राजधानी में बिजली का बिल अक्टूबर 2021 से बढ़ने वाला है. हालांकि बिजली के रेट नहीं बढ़े हैं. दिल्ली इलेक्ट्रिसिटी रेगुलेटरी कमीशन (DERC) ने गुरुवार, 30 सितंबर को घोषणा की कि बिजली बिल (Electricity Bill) में पेंशन सरचार्ज 2% बढ़ जाएगा. डीईआरसी ने कहा कि 2021-22 के लिए नया पॉवर टैरिफ 1 अक्टूबर से लागू हो जाएगा.

  1. पेंशन सरचार्ज में 2% की बढ़ोतरी
  2. अब 5 से 7% हुआ पेंशन सरचार्ज
  3. प्रति यूनिट रेट में नहीं हुआ कोई बदलाव

2 प्रतिशत बढ़ा पेंशन ट्रस्ट सरचार्ज

बिजली दरों पर नया आदेश जारी करते हुए, डीईआरसी ने जानकारी दी कि प्रति यूनिट एनर्जी कॉस्ट और फिक्स्ड चार्ज जैसी एडिशनल कॉस्ट पहले की तरह ही है. 2% की वृद्धि केवल 'पेंशन ट्रस्ट सरचार्ज' में है. पेंशन ट्रस्ट सरचार्ज 5% से बढ़ाकर 7% कर दिया गया है. पिछले साल डीईआरसी ने पेंशन सरचार्ज को 3.8 फीसदी से बढ़ाकर 5 फीसदी करने के लिए टैरिफ ऑर्डर जारी किया था.

क्या है पेंशन ट्रस्ट सरचार्ज

पेंशन सरचार्ज बिजली विभाग के रिटायर कर्मचारियों को पेंशन का भुगतान करने के लिए लगाया जाता है. सरचार्ज से इकट्ठे हुए फंड को बिजली वितरण कंपनियों (डिस्कॉम) के साथ शेयर किया जाता है. इस फंड से डिस्कॉम्स को अपना घाटा पूरा करने में भी मदद मिलती है. दिल्ली में बिजली बिल में GST और दो सरचार्ज भी शामिल हैं. रेगुलेटरी असेट सरचार्ज में कोई बदलाव नहीं होगा. ये पहले की भांति 8% ही रहेगा. 

यह भी पढ़ें; क्‍यों पैदा होते हैं जुड़वां बच्‍चे? रहस्‍य से उठ गया पर्दा!

केजरीवाल ने दी बधाई

वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बीते सात साल में बिजली के दाम ‘नहीं बढ़ने’ पर गुरुवार को दिल्लीवासियों को बधाई दी. केजरीवाल ने ट्वीट किया, ‘बधाई दिल्ली. लगातार 7वें साल दिल्ली में बिजली के दाम में कोई बदलाव नहीं. एक तरफ जहां दूसरे राज्यों में बिजली के दाम आसमान छू रहे हैं, वहीं दिल्लीवासियों को ना केवल 24 घंटे सस्ती बिजली बल्कि 200 यूनिट तक फ्री बिजली मिल रही है.'

LIVE TV

Trending news