एक ही रनवे पर आ गए भारत आ रहे दो वि‍मान, होने वाली थी टक्‍कर, तभी...
X

एक ही रनवे पर आ गए भारत आ रहे दो वि‍मान, होने वाली थी टक्‍कर, तभी...

संयुक्‍त अरब अमीरात से भारत आ रहे विमानों की दुबई हवाईअड्डे पर टक्कर होने से बची. डीजीसीए ने यूएई से जांच रिपोर्ट मांगी है.

 

एक ही रनवे पर आ गए भारत आ रहे दो वि‍मान, होने वाली थी टक्‍कर, तभी...

नई दिल्‍ली:  कुछ  द‍िन पहले दुबई हवाईअड्डे पर दो व‍िमान टकराने से बचे थे, अब उसी को लेकर जांच की बात की जा रही है. नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने संयुक्त अरब अमीरात के विमानन नियामक से 9 जनवरी की उस घटना की जांच रिपोर्ट साझा करने को कहा है जिसमें भारत आ रहे एमिरेट्स एयरलाइन के दो यात्री विमानों की दुबई हवाईअड्डे पर टक्कर होने से बची थी. 

दोनों विमान एक ही रनवे पर आए 

एजेंसी की खबर के अनुसार, उस घटना में हवाईअड्डे से उड़ान भरने के दौरान दोनों विमान एक ही रनवे पर आ गए थे. डीजीसीए ने यूएई की जनरल सिविल एविएशन अथॉरिटी (जीसीएए) से घटना को लेकर उसकी जांच की रिपोर्ट साझा करने को कहा है.

घटना की जांच भी की जाएगी

डीजीसीए के प्रमुख अरूण कुमार ने शुक्रवार को पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘दोनों ही उनके यहां पंजीकृत विमान हैं और घटना उनके यहां के हवाईअड्डे पर हुई इसलिए अंतरराष्ट्रीय नागर विमानन संगठन (आईसीएओ) के मुताबिक घटना की जांच भी उनके द्वारा की जाएगी. 

यह भी पढ़ें: जिसे चंद्रमा पर समझा जा रहा था 'एल‍ि‍यंस' का घर, पास से देखने पर मिस्‍ट्री हुई सॉल्‍वड

विमानों में टक्‍कर होते-होते बची 

उन्होंने कहा, ‘‘हालांकि हमने उनसे जांच रिपोर्ट साझा करने को कहा है.’’ सूत्रों ने बताया कि एमिरेट्स के दो विमानों के बीच 9 जनवरी को टक्कर होते-होते बची थी. ये विमान थे दुबई-हैदराबाद की उड़ान संख्या ईके-524 और दुबई-बेंगलुरु उड़ान संख्या ईके-568. ईके-524 उड़ान भरने के लिए तैयार था जब दूसरा विमान उसी रनवे पर आ गया. 

इस स्थिति में हवाई यातायात नियंत्रक ने ईके-524 को उड़ान भरने से रोक दिया था. सूत्रों ने बताया कि ईके-524 को रात के वक्त 9.45 पर उड़ान भरनी थी जबकि ईके-568 के रवाना होने का वक्त रात नौ बजकर 50 मिनट था. 

लाइव टीवी

Trending news