खुशखबरी : अब सभी एयरपोर्ट पर लीजिए 30 मिनट तक मुफ्त Wi-Fi का आनंद
Advertisement

खुशखबरी : अब सभी एयरपोर्ट पर लीजिए 30 मिनट तक मुफ्त Wi-Fi का आनंद

अगले दो महीनों में पैसेंजर चार्टर के तहत तय किए गए नए नियमों को अंतिम रूप दे दिया जाएगा. एयरपोर्ट पर यात्री सुविधाओं को बेहतर करने के लिए पब्लिक और स्‍टेक होल्‍डर्स की राय जानने के बाद नए नियमों को लागू किया जाएगा.

पैसेंजर चार्टर में मुसाफिरों की सहूलियतों को ध्‍यान में रखते हुए कई प्रावधान किए गए हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली : अब देश के सभी एयरपोर्ट पर मुसाफिरों को मुफ्त 30 मिनट के लिए Wi-Fi की सुविधा मिलेगी. नागर विमान मंत्रालय द्वारा तैयार किए गए पैसेंजर चार्टर में एयरपोर्ट टर्मिनल में मुसाफिरों को मुफ्त Wi-Fi की सुविधा उपलब्‍ध कराने के लिए नए प्रावधान किए गए हैं.

  1. पैसेंजर चार्टर में यात्रियों की सुविधा पर विशेष ध्‍यान
  2. अब दिव्‍यांगों के लिए विमान में आरक्षित होगी सीटें
  3. मेडिकल हेल्‍प देने के लिए एयरपोर्ट पर होगा डाक्‍टर

नए प्रावधानों के तहत नागर विमानन मंत्रालय ने स्‍पष्‍ट किया है कि एयरपोर्ट ऑपरेटर मुसाफिरों को 30 मिनट के लिए मुफ्त Wi-Fi सुविधा अनिवार्य रूप से उपलब्‍ध कराएंगे. नागर विमानन मंत्रालय ने इस सुविधा को और बेहतर बनाने के लिए पब्लिक कमेंट मांगे हैं. एयरपोर्ट पर सुविधाओं को अधिक बेहतर करने के लिए मुसाफिर 22 जून तक अपना पक्ष मंत्रालय के समय रख सकते हैं. इसके उपरांत मंत्रालय इस बाबत एयरपोर्ट ऑपरेटर सहित अन्‍य स्‍टेक होल्‍डर्स के सुझाव सुनेगा. आशा जताई जा रही है कि अगले दो महीनों में पैसेंजर चार्टर के तहत तय किए गए नए नियमों को अंतिम रूप देकर लागू कर दिया जाएगा.

 

 

मुफ्त में दिव्‍यांगों को मिलेगी पसंदीदा सीट
विमानन मंत्रालय के अनुसार पैसेंजर चार्टर में दिव्‍यांगों की सहूलियत का भी खास ध्‍यान रखा है. नए नियमों में सभी एयरलाइंस को निर्देशित किया गया है कि दिव्‍यांगों की सहूलियत को ध्‍यान में रखते हुए विमानों में सीटों को आरक्षित किया जाए. दिव्‍यांगों को ये आरक्षित सीटें नि:शुल्‍क उपलब्‍ध कराई जाएंगी. एयरलांइस इन सीटों को विमान के डिपार्चर टाइम तक दिव्‍यांगों के लिए आरक्षित रखेंगे. आखिरी समय पर सीट खाली रहने पर उन्‍हें दूसरे यात्रियों को दिया जा सकता है.

यह भी पढ़े : देरी के चलते कनेक्टिंग फ्लाइट छूटी तो एयरलाइंस देगी 20,000 रुपये तक का मुआवजा

एयरपोर्ट पर होगी स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी ये सुविधाएं
पैसेंजर चार्टर में एयरपोर्ट ऑपरेटर्स को निर्देश दिए गए हैं कि वह टर्मिनल में अनिवार्य रूप से डाक्‍टर की नियुक्ति करें. एयरपोर्ट पर हर समय एक डाक्‍टर उपलब्‍ध होना चाहिए. इसके अलावा, एयरपोर्ट पर एंबुलेंस, ऑक्‍सीजन सिलेंडर, डिफ़िब्रिलेटर्स सहित अन्‍य आवश्‍यक मेडिकल सुविधाएं उपलब्‍ध होनी चाहिए. ऑपरेटर्स को एयरपोर्ट पर मुसाफिरों के सामने आने वाली मेडिकल इमरजेंसी से निपटने के लिए स्‍टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) भी तैयार करने के लिए कहा गया है.

यह भी पढ़े : हवाई यात्रियों को मिलेगा 24 घंटे का लॉक-इन टाइम, बिना चार्ज सही करा सकेंगे अपना नाम

एयरपोर्ट पर ये सुविधाएं भी होंगी उपलब्‍ध
पैसेंजर चार्टर में एयरपोर्ट ऑपरेटर मीट एण्‍ड ग्रीट एरिया तैयार करेंगे. जिससे मुसाफिरों को सी-ऑफ या रिसीव करने आए अपनों के साथ कुछ वक्‍त बिताने का मौका मिल सके. इसके अलावा, एयरपोर्ट पर डिपार्चर और एराइवल टर्मिनल के बाहर टॉयलेट की सुविधा देनी होगी. एयरपोर्ट पर मुसाफिरों की मदद के लिए अनिवार्य रूप से एक हेल्‍प डेस्‍क होना चाहिए. इसके अलावा, एयरपोर्ट पर ऐसे खाने के स्‍टॉल होने चाहिए, जिसमें किफायती दरों पर मुसाफिरों के लिए खाने पीने का सामान उपलब्‍ध हो.

Trending news