close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पेपर लीक: HRD मंत्रालय, CBSE प्रमुख और दिल्ली पुलिस कमिश्नर को NHRC का नोटिस

आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय के सचिव, सीबीएसई के अध्यक्ष और दिल्ली पुलिस के आयुक्त को नोटिस भेजकर चार हफ्तों में विस्तृत रिपोर्ट मांगी गई है. 

पेपर लीक: HRD मंत्रालय, CBSE प्रमुख और दिल्ली पुलिस कमिश्नर को NHRC का नोटिस
(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय, सीबीएसई और दिल्ली पुलिस के आयुक्त को दो विषयों के प्रश्न- पत्रों के लीक के मुद्दे पर नोटिस जारी कर चार हफ्तों में विस्तृत रिपोर्ट मांगी है. एनएचआरसी ने यह भी कहा कि ऐसी घटनाएं उन‘‘ संस्थाओं की विश्वसनीयता को प्रतिकूल तरीके से प्रभावित करती हैं जिनमें छात्रों का अगाध विश्वास होता है.’’ 

चार हफ्तों में विस्तृत रिपोर्ट मांगी गई है
आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय के सचिव, सीबीएसई के अध्यक्ष और दिल्ली पुलिस के आयुक्त को नोटिस भेजकर चार हफ्तों में विस्तृत रिपोर्ट मांगी गई है. एक बयान के मुताबिक, नोटिस में मंत्रालय से अपेक्षा की गई है कि वह आयोग को बताए कि पीड़ित छात्रों को परामर्श दिए जाने, बोर्ड परीक्षाओं को विश्वसनीय बनाने के बाबत क्या कदम उठाए गए हैं जिससे भविष्य में ऐसी दुखद घटनाएं नहीं हों.

CBSE पेपर लीक: हाईकोर्ट का दिल्ली पुलिस, सीबीएसई और HRD मंत्रालय को नोटिस

12 वीं कक्षा के अर्थशास्त्र विषय की दोबारा परीक्षा 25 अप्रैल को होगी
मंत्रालय ने पिछले हफ्ते ऐलान किया कि सीबीएसई की 12 वीं कक्षा के अर्थशास्त्र विषय की दोबारा परीक्षा 25 अप्रैल को होगी जबकि 10 वीं कक्षा के गणित की दोबारा परीक्षा जरूरत पड़ने पर सिर्फ दिल्ली- एनसीआर एवं हरियाणा के लिए कराई जाएगी और यह परीक्षा जुलाई में होने की संभावना है.

(इनपुट - भाषा)