बलोच नेता ब्रह्मदाग बुगती को मिल सकती है भारतीय नागरिकता

भारत सरकार निर्वासन में जीवन बीता रहे बलोच नेता ब्रह्मदाग बुगती को भारतीय नागरिकता दे सकती है। ब्रह्मदाग स्विटजरलैंड में निर्वासित जीवन बीता रहे हैं। पाकिस्तानी मीडिया ने गुरुवार को यह जानकारी दी। 

बलोच नेता ब्रह्मदाग बुगती को मिल सकती है भारतीय नागरिकता

नई दिल्ली : भारत सरकार निर्वासन में जीवन बीता रहे बलोच नेता ब्रह्मदाग बुगती को भारतीय नागरिकता दे सकती है। ब्रह्मदाग स्विटजरलैंड में निर्वासित जीवन बीता रहे हैं। पाकिस्तानी मीडिया ने गुरुवार को यह जानकारी दी। 

बलोच रिपब्लिकन पार्टी (बीआरपी) के अध्यक्ष ब्रह्मदाग बुगती बलोच नेता नवाब अकबर खान बुगती के पोते हैं। पाकिस्तानी सेना ने 10 साल पहले नवाब अकबर की हत्या कर दी थी।  

'जिओ न्यूज' ने सूत्रों के हवाले से कहा कि भारत ब्रह्मदाग सहित शेर मोहम्मद बुगती और अजीजुल्लाह बुगती को भारतीय नागरिकता देगा। 

जियो न्यूज ने बुगती की पार्टी में मौजूद अपने सूत्र के हवाले से कहा है कि भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वतंत्रता दिवस पर बलोचिस्तान को लेकर दिए बयान से काफी पहले यानि साल की शुरुआत में ही भारतीय अधिकारियों और बुगती के बीच नागरिकता देने की बात शुरू हो चुकी थी। उस सूत्र ने यह भी कहा है कि हम भारतीय कागजातों के आधार पर दुनिया में घूमेंगे और पाकिस्तान के खिलाफ अभियान चलाएंगे।

गौरतलब है 15000 बलोच अफगानिस्तान में शरण लेने की कोशिश में हैं और 2000 बलोच दुनिया के बाकि देशों में शरण लेने के लिए आवेदन कर चुके हैं। 16 सदस्यीय बलूच रिपब्लिकन पार्टी ने 18-19 सितंबर को जेनेवा में मीटिंग बुलाई है जिसमें ब्रह्मदाग बुगती के भारत में शरण लेने के निर्णय पर मुहर लगेगीय़ 2006 में अपने दादा की हत्या के बाद ब्रह्मदह बुगती डेरा बुगती से अफगानिस्तान में शरण लिया था फिर वहां से जुलाई 2010 में स्विट्जरलैंड गए थे।