हिमाचल प्रदेश और गुजरात में एक्जिट पोल 14 दिसंबर के बाद ही
Advertisement

हिमाचल प्रदेश और गुजरात में एक्जिट पोल 14 दिसंबर के बाद ही

चुनाव आयोग के दिशानिर्देशों और नियमों के मुताबिक दोनों राज्यों में मतदान बाद सर्वेक्षण 14 दिसंबर को मतदान सम्पन्न होने के बाद ही जारी हो सकेंगे.

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली: गुजरात और हिमाचल प्रदेश में मतदान बाद सर्वेक्षण (एक्जिट पोल) के लिये लोगों को दोनों राज्यों में विधानसभा चुनाव हेतु 14 दिसंबर को मतदात प्रक्रिया पूरी होने तक इंतजार करना पड़ेगा. चुनाव आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने आज निर्वाचन नियमों और कानून के हवाले से बताया कि मतदान बाद सर्वेक्षण दोनों राज्यों में सभी चरणों की मतदान प्रक्रिया पूरी होने के एक घंटे बाद ही जारी किये जा सकेंगे. उल्लेखनीय है कि हिमाचल प्रदेश में चुनाव एक चरण में नौ नवंबर को तथा गुजरात में दो चरण में नौ दिसंबर और 14 दिसंबर को होगा.

चुनाव आयोग के दिशानिर्देशों और नियमों के मुताबिक दोनों राज्यों में मतदान बाद सर्वेक्षण 14 दिसंबर को मतदान सम्पन्न होने के बाद ही जारी हो सकेंगे. स्पष्ट है कि नौ नवंबर को हिमाचल प्रदेश के मतदाताओं का रुझान जानने के लिये भी 14 दिसंबर तक इंतजार करना होगा.

मौजूदा व्यवस्था के तहत निर्वाचन कानून चुनाव आयोग को मतदान से 48 घंटे पहले चुनावी सर्वेक्षण जारी करने पर प्रतिबंध लगाने का अधिकार देता है. समझा जाता है कि मतदान पूर्व और मतदान बाद सर्वेक्षणों को लेकर चुनाव आयोग जल्द ही नये सिरे से दिशानिर्देश बना सकता है.

Trending news