close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अब हर आदमी जान सकेगा विदेश मंत्रालय से जुड़ी एक-एक जानकारी, बस करना होगा ये काम

 विदेश मंत्रालय ने एक दिन में एक महीने में और एक साल में क्या क्या काम किया है इस सबका ब्यौरा अब जनता के लिए उपलब्ध होगा.

अब हर आदमी जान सकेगा विदेश मंत्रालय से जुड़ी एक-एक जानकारी, बस करना होगा ये काम
(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: विदेश मंत्रालय ने एक दिन में एक महीने में और एक साल में क्या क्या काम किया है इस सबका ब्यौरा अब जनता के लिए उपलब्ध होगा. इसके लिए विदेश मंत्रालय ने अपना परफॉरमेंस डैश बोर्ड पोर्टल लांच किया. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इसको लांच करते हुए कहा कि इससे जनता को विदेश मंत्रालय की एक वास्तिक तस्वीर देखनें को मिलेगी. इसके जरियें कोई भी एक क्लिक करके ये देख सकता है वीजा, पासपोर्ट ले लेकर दुनिया भर में जहां-जहां भारतीय मिशन फैले हुए है वो क्या कर रहे हैं और कितने वीजा किस देश को जारी हुए, कहां किस सेंटर पर कब कितने पासपोर्ट जारी हुए.

अब ये सब ब्यौरा जनता को इस पोर्टल पर मिलेगा. विदेश मंत्री एस जय़शंकर का कहना है कि प्रधानमंत्री की इच्छा के अनुरूप कि देश की जनता को पता चलना चाहिए कहा कितना काम हो रहा है और विदेश मंत्रालय कब क्या कर रहा है. लिहाजा पारदर्शिता बरतने के लिए ये कदम उठाया गया है. इस स्मार्ट डैश बोर्ड के जरिये विदेश मंत्रालय से जुड़ी हर जानकारी ही नही होगी बल्कि पूरा डेटा भी होगा.

मकसद साफ है कि देश की जनता को पता चले कि विदेश मंत्रालय के काम करने की रफ्तार क्या है, वीजा जारी करने की रफ्तार क्या है और पासपोर्ट जारी करने की रफ्तार क्या है और किस तरह से मंत्रालय की परफॉरमेंस है. यही नही सरकार के दूसरे मंत्रालय या एजेंसियों, सगंठनों को जिनको भी डेटा की जरूरत पडती है वो भी एक क्लिक कर इसको स्मार्ट डैश बोर्ड पर हासिल कर सकते है.

कोई भी ये जान सकता है किस राज्य में एक साल में कितने पासपोर्ट जारी हुए, कितने तीर्थ यात्री कैलाश मानसरोवर यात्रा गये यानि कुल मिलाकर रियल टाइम जानकारी के अलावा एक साथ पूरा ब्यौरा भी मिलेगा. देश का ही नही बल्कि दुनिया में 192 मिशन और पोस्ट की सारी जानकारी भी इस पर उपलब्ध होगी. भारत ने किस देश को कब कितनी मदद की, कितना कर्ज दिया और किस देश के साथ भारत के व्यापार की क्या स्थिति है इस सबका ब्यौरा भी इस स्मार्ट बोर्ड पर उपलब्ध रहेगा.