Facebook ने बैन किया BJP नेता टी. राजा सिंह का अकाउंट, हेट स्पीच फैलाने का है आरोप
Advertisement

Facebook ने बैन किया BJP नेता टी. राजा सिंह का अकाउंट, हेट स्पीच फैलाने का है आरोप

फेसबुक (Facebook) के एक प्रवक्ता ने कहा कि हमारी नीति हिंसा को बढ़ावा देने या हिंसा में संलग्न होने वालों की हमारे मंचों पर उपस्थिति प्रतिबंधित करने की रही है.

बीजेपी नेता टी. राजा सिंह | फाइल फोटो

नई दिल्ली: हेट स्पीच से निपटने के तौर-तरीकों को लेकर आलोचनाओं का सामना कर रही फेसबुक (Facebook) ने हिंसा और नफरत को बढ़ावा देने वाली सामग्री से जुड़ी अपनी नीतियों का उल्लंघन करने के मामले बीजेपी (BJP) नेता टी. राजा सिंह को अपने प्लेटफॉर्म और ‘इंस्टाग्राम’ पर प्रतिबंधित कर दिया है.

फेसबुक के एक प्रवक्ता ने ईमेल के जरिए जारी किए एक मेल में कहा, ‘हमारी नीति हिंसा को बढ़ावा देने या हिंसा में संलग्न होने वालों की हमारे मंचों पर उपस्थिति प्रतिबंधित करने की रही है और इसका उल्लंघन करने पर हमने टी. राजा सिंह को फेसबुक पर प्रतिबंधित कर दिया है.’

उनके बयान के अनुसार संभावित उल्लंघनों का मूल्यांकन करने की प्रक्रिया व्यापक है और इसके जरिए फेसबुक ने बीजेपी नेता का अकाउंट हटाने का निर्णय किया.

ये भी पढ़े- Disha Salian Case: CBI ने शुरू की दिशा सालियान की मौत के मामले की जांच

गौरतलब है कि हाल ही में कई विदेशी मैगजीनों ने हेट स्पीच से जुडी खबरें प्रकाशित की थीं, जिनमें दावा किया गया था कि फेसबुक की भारतीय इकाई के कुछ पदाधिकारियों ने बीजेपी को फायदा पहुंचाया है. इसके बाद से फेसबुक सवालों के घेरे में है.

आपको बता दें कि भारत में 30 करोड़ से अधिक लोग फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं.

वहीं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने मंगलवार को फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग को पत्र लिखकर आरोप लगाया था कि फेसबुक के कर्मचारी चुनावों में लगातार हार का सामना करने वाले लोगों और प्रधानमंत्री व वरिष्ठ कैबिनेट मंत्रियों को ‘गाली’ देने वालों का समर्थन कर रहे हैं.

LIVE TV

Trending news