फेसबुक ने कहा, हैकर्स ने चुराए 2.9 करोड़ यूजर्स के डेटा
Advertisement

फेसबुक ने कहा, हैकर्स ने चुराए 2.9 करोड़ यूजर्स के डेटा

सितंबर महीने में फेसबुक की तरफ से कहा गया था कि करीब 50 मिलियन यूजर्स के डेटा की चोरी की गई है.

15 मिलियन यूजर्स के नाम, नंबर जैसी जानकारियों की चोरी की गई है. (प्रतीकात्मक फोटो)

न्यूयॉर्क: फेसबुक की तरफ से बयान जारी कर कहा गया है कि सुरक्षित डेटा में सेंध लगाकर करीब 29 मिलियन (2.9 करोड़) यूजर्स के डेटा की चोरी कर ली गई है. बयान में कहा गया है कि 29 मिलियन यूजर के नाम और कॉन्टैक्ट डिटेल्स की चोरी की गई है. बता दें, कंपनी की तरफ से सितंबर के महीने में कहा गया था कि उसे शक है कि डेटा चोरी की कोशिश की गई है. सितंबर के महीने में फेसबुक की तरफ से कहा गया था कि हैकर्स ने डिजिटल लॉगिन कोड को एक्सेस कर करीब 50 मिलियन यूजर अकाउंट की चोरी की कोशिश की गई है. लेकिन, उस दौरान कंपनी की तरफ से चोरी की पुष्टि नहीं की गई थी. अब कहा गया है कि करीब 30 मिलियन यूजर की जानकारी चोरी की गई है.

कंपनी की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि हैकर्स ने 15 मिलियन यूजर के नाम, कॉन्टैक्ट डिटेल्स, फोन नंबर और मेल आईडी की चोरी की है. इसके अलावा 14 मिलियन यूजर की जो जानकारी चोरी की गई है, उनमें उसका यूजरनेम, जेंडर, लैंग्वेज, रिलेशनशिप स्टेटस, रिलिजन, होमटाउन, करेंट सिटी, बर्थ डेट, किस डिवाइस से फेसबुक को एक्सेस किया जा रहा, यूजर की क्वालिफिकेशन, वर्क और जहां-जहां उन्होंने चेक-इन (विजिट) किया है, सभी जानकारियों की चोरी की गई है.

 

 

डेटा चोरी के पीछे कौन है, इसको लेकर फेसबुक की तरफ से कहा गया है कि FBI मामले की जांच कर रही है. हम जांच एजेंसी की मदद कर रहे हैं. साइबर अटैक के पीछे कौन है, इसको लेकर वर्तमान में ज्यादा जानकारी शेयर नहीं कर सकते हैं. सही वक्त पर इसके बारे में भी जानकारी दी जाएगी.

Trending news