close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

फैजाबाद का बदलेगा नाम, कहलाएगा अयोध्या धाम: केशव प्रसाद मौर्य

 उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने बुधवार को ऐलान किया कि फैजाबाद जिले का नाम बदलकर अयोध्या धाम किया जाएगा. 

फैजाबाद का बदलेगा नाम, कहलाएगा अयोध्या धाम: केशव प्रसाद मौर्य
उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य. फाइल तस्वीर

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने बुधवार को ऐलान किया कि फैजाबाद जिले का नाम बदलकर अयोध्या धाम किया जाएगा. केशव मौर्य ने ये बातें अयोध्या में छोटी दिवाली के मौके पर आयोजित दीपोत्सव कार्यक्रम के दौरान कही. फिलहाल फैजाबाद जिले में ही अयोध्या आता है. इससे पहले कार्यक्रम में ही उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या को नगर निगम बनाने की घोषणा की. सीएम योगी ने कहा कि वे अयोध्या को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की कोशिश कर रहे हैं. इसके लिए कई अन्य योजनाओं की भी शुरुआत की जाएगी.

उन्होंने कहा कि अयोध्या ने दुनिया मनाना सिखाया, लेकिन यहां कभी भी दिवाली नहीं धूमधाम से नहीं मनाई गई. इससे पहले पूरे कार्यक्रम में रामचरित मानस में वर्णित कथा को मूर्त रूप देने की कोशिश की गई. कथा में बताया गया है कि भगवान राम, सीता और लक्ष्मण लंका में रावण का वध करने के बाद जब अयोध्या लौटे थे तब यहां के लोगों ने घी के दीये जलाकर उनका स्वागत किया था. ठीक इसी कथा को दोहराया गया. राम, सीता और लक्ष्मण पुष्पक विमान रूपी हेलीकॉप्टर में बैठक अयोध्या आए. वहीं सीएम योगी गुरु वशिष्ठ की भूमिका निभाते हुए तीनों का स्वागत किया. 

तस्वीरों में देखें अयोध्या के दिवाली उत्सव का विहंगम दृश्य, 'पुष्पक विमान' से पहुंचे भगवान राम-सीता

मुगलसराय स्टेशन का नाम बदल चुकी है केंद्र सरकार
हाल ही में केंद्र सरकार ने यूपी के ही मुगलसराय जंक्शन का नाम बदलकर पं. दीनदयाल उपाध्याय किया था. 15 अक्टूबर से रेलवे और मुगलसराय जंक्शन के तकनीकी सिस्टम में पं. दीनदयाल उपाध्याय (डीडीयू)का नाम नजर आने लगेगा. टिकटों पर मुगलसराय नाम हटाकर दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन करने के लिए रविवार को दिनभर नई दिल्ली स्थित पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (पीआरएस) व अनरिजर्व टिकटिंग सिस्टम (यूटीएस) में परीक्षण चला. IRCTC ने भी सामान्य व आरक्षण टिकटों पर भी दीनदयाल उपाध्याय का शार्ट फार्म अंकित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है.