क्या हल्दी, जीरा और लहसुन से हो सकता है कोरोना का इलाज? जानिए वायरस मैसेज का पूरा सच
Advertisement

क्या हल्दी, जीरा और लहसुन से हो सकता है कोरोना का इलाज? जानिए वायरस मैसेज का पूरा सच

कोरोना वायरस के इलाज को लेकर सोशल मीडिया पर भ्रामक मैसेज शेयर होते हैं.

क्या हल्दी, जीरा और लहसुन से हो सकता है कोरोना का इलाज? जानिए वायरस मैसेज का पूरा सच

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर तरह-तरह की अफवाह सोशल मीडिया पर वायरल होती रहती हैं. जहां सरकार कोरोना वायरस (COVID-19) से बचने के उपायों की जानकारी दे रही है, वहीं सोशल मीडिया पर कोरोना के उपायों (Corona Cures) के लेकर झूठे दावे भी किये जा रहे हैं. शराब और लहुसन के बाद अब हल्दी, जीरा और लहसुन से कोरोना वायरस के इलाज होने का दावा सोशल मीडिया पर मैसेज शेयर कर किया जा रहा है.

  1. कोरोना वायरस के इलाज को लेकर उड़ती हैं कई अफवाहें
  2. लहसुन, जीरा और हल्दी से इलाज का हो रहा दावा
  3. जानिए वायरल मैसेज का पूरा सच

कोविड-19 के इलाज को लेकर किया जा रहा दावा

सोशल मीडिया के फैमिली ग्रुपों में एक मैसेज तेजी से शेयर किया जा रहा है. मैसेज में दावा किया गया है कि भारत के आयुष मंत्रालय का कहना है कि हल्दी, जीरा और लहसुन के मिश्रण से कोरोना वायरस के इलाज संभव है.

ये भी पढ़ें: देश में 69% कोरोना मरीज बिना लक्षण के, 10 दिनों तक बुखार ना आने पर नहीं फैला सकते संक्रमण

जानिए वायरल मैसेज का सच-

आयुष मंत्रालय की ओर से जारी एडवाइजरी में लहसुन, जीरा और हल्दी को खान-पान में शामिल करने की बात कही गई है, लेकिन यह सलाह इम्युनिटी बढ़ाने के लिए है. मंत्रालय की एजवाइजरी में कोरोना वायरस के इलाज का दावा नहीं किया गया है.

पहले भी किये जा चुके हैं ये झूठे दावे-

कुछ दिन पहले सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक मैसेज में दावा किया गया था कि शराब पीने वाले पर कोरोना वायरस का असर नहीं होता है. इसके बाद एक मैसेजे में दावा किया गया कि लहसुन से कोरोना का इलाज हो सकता है. वहीं, तंजानिया के राष्ट्रपति पोम्बे मगुफुली का कहना है कि नींबू और अदरक कोरोनावायरस को ठीक कर सकते हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना वायरस के इलाज को लेकर किये गए सभी दावों को गलत बताया.

ये भी देखें-

Trending news