Coronavirus: भारत में लॉकडाउन की घोषणा होते ही वायरल होने लगा यह झूठा मैसेज, जानें सच्चाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 मार्च की रात 12 बजे से कोरोना वायरस (Coronavirus) की रोकथाम के लिए देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा कर दी है.

Coronavirus: भारत में लॉकडाउन की घोषणा होते ही वायरल होने लगा यह झूठा मैसेज, जानें सच्चाई
फाइल फोटो

नोएडा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 मार्च की रात 12 बजे से कोरोना वायरस (Coronavirus) की रोकथाम के लिए देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा कर दी है. उन्होंने मंगलवार की शाम 8 बजे देश को दिए अपने संबोधन में स्पष्ट कर दिया कि आने वाले 21 दिनों तक पूरे देश को लॉकडाउन कर दिया गया है. प्रधानमंत्री जी के इस निर्देश के पालन में देश का हर राज्य सक्रिय हो गया है. वहीं दूसरी तरफ दिल्ली एनसीआर की सोशल मीडिया में लॉकडाउन को लेकर भ्रामक बातें फैलाई जा रही हैं जो कि पूर्णतया असत्य व निराधार है.

ये भी पढ़ें: जानिए, 21 दिन के लॉकडाउन में क्या-क्या खुला रहेगा और क्या रहेगा बंद

दिल्ली एनसीआर में क्या हो रहा वायरल
दरअसल, नोएडा सहित एनसीआर के कई वाट्सएप ग्रुप व सोशल साइट पर एक ऑडियो/वीडियो क्लिप को वायरल किया जा रहा है जिसमें पुलिस का वॉयरलेस सेट पर कुछ निर्देश सुनाई देता दिखाया जा रहा है. संदेश में यह कहा जा रहा है कि जो लोग अपने वाहनों से दैनिक उपयोग की जरूरी चीजों की खरीदारी करने निकल रहे हैं उनके वाहन सीज कर दिए जाएं. वाहनों को सीज कर पुलिस चौकी पर भेजने का निर्देश दिया जा रहा है. साथ ही वाहनों को​ किसी भी कीमत पर नहीं छोड़ने का आदेश दिया जा रहा है.

खंडन के साथ जांच का निर्देश
इस वीडियो को वायरल होते ही नोएडा पुलिस और गौतमबुद्ध नगर प्रशासन ने तुरंत संज्ञान लेते हुए इस वीडियो को भ्रामक, निराधार व असत्य बताया है. प्रशासन द्वारा यह भी स्पष्ट किया गया है कि उत्तर प्रदेश शासन द्वारा भी इस तरह का कोई आदेश संज्ञान में नहीं है. हालांकि वीडियोऑडियो कहां का है, इस बारें में जांच शुरू कर दी गई है.

LIVE TV

गौरतलब है कि कोरोना महामारी से निपटने के लिए पीएम मोदी ने मंगलवार को देश को संबोधित किया और देश से अपील की कि सरकारी नियमों का पालन कर खुद को और अपने परिवार को बचाएं.

पीएम मोदी के संबोधन की 10 बड़ी बातें- 

1-  पीएम मोदी ने कहा, 'आज रात 12 बजे से पूरे देश में लॉकडाउन होगा. यानी आज रात 12 बजे से घरों से बाहर निकलने पर पाबंदी होगी. ये लॉकडाउन पूरे 3 हफ्ते यानी 21 दिन के लिए होगा.'

2- पीएम ने कहा कि ये लॉकडाउन एक तरह का कर्फ्यू ही है. देश में लोग जहां हैं, वहीं रहें. ये लॉकडाउन जनता कर्फ्यू से ज्यादा सख्त होगा. 

3- पीएम ने कहा कि 21 दिन ना संभले तो 21 साल पीछे चले जाएंगे, कई परिवार तबाह हो जाएंगे. चाहें कुछ भी हो जाए, आपको घर पर ही रहना है. 

4- पीएम ने कहा कि घर की लक्ष्मण रेखा ना लांघें, तभी कोरोना से बच पाएंगे. कदम-कदम पर संयम बरतना होगा. आपको याद रखना होगा-जान है तो जहान है. 

5- पीएम ने कहा कि कोरोना को खत्म करने के लिए 21 दिन जरूरी हैं. कोरोना का मतलब कोई रोड पर ना निकले. बाहर निकलना क्या होता है, ये भूल जाएं. 

6- पीएम ने कहा कि कानून और नियमों का पालन करें. अपना और अपनों का ध्यान रखिए, अफवाहों से दूर रहें. 

7- पीएम ने कहा कि कोरोना से लड़ने की श्रंखला को तोड़ना होगा. कोरोना से सिर्फ मरीजों को खतरा नहीं है बल्कि डॉक्टर, नर्स, पैथालॉजी और मेडिकल स्टाफ खतरे में काम कर रहे हैं. 

8- पीएम ने कहा कि सरकारी निर्देशों के पालन से ही कोरोना पर लगाम लगेगी. कोरोना प्रभावित देशों से सीख लेनी होगी. 

9- पीएम ने कहा कि ये समय हमारे संकल्प और संयम को मजबूत करने का है.

10- पीएम ने कहा कि आपको और आपके परिवार को बचाना मेरी प्राथमिकता है. घर से बाहर एक कदम कोरोना को आपके घर में ला सकता है.