close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पश्चिम बंगाल के पहले वित्त मंत्री और मशहूर अर्थशास्त्री अशोक मित्रा का निधन

मित्रा ने शादी गौरी से की थी, जिनकी मृत्यु मई के महीने में ही 2008 में हुई थी. पत्नी की मौत के बाद मित्रा अकेले जीवनयापन कर रहे थे.

पश्चिम बंगाल के पहले वित्त मंत्री और मशहूर अर्थशास्त्री अशोक मित्रा का निधन
फाइल फोटो

कोलकाता : प्रसिद्ध विद्वान और पश्चिम बंगाल में वाम मोर्चे की सरकार में वित्त मंत्री रहे अशोक मित्रा का आज शहर के एक अस्पताल में निधन हो गया। अशोक मित्रा 90 साल के थे, बताया जा रहा है कि अशोक मित्रा काफी लंबे समय से बीमार चल रहे थे. उन्हें तकरीबन एक महीने पहले डायरिया की शिकायत के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था. अस्पताल में भर्ती होने के बाद अशोक मित्रा को सांस संबंधी दिक्कतें होने लगी. 

10 साल से अकेले जीवनयापन कर रहे थे अशोक
मित्रा ने शादी गौरी से की थी, जिनकी मृत्यु मई के महीने में ही 2008 में हुई थी. पत्नी की मौत के बाद मित्रा अकेले जीवनयापन कर रहे थे.  1977 से 1987 तक वह वाममोर्चा के शासनकाल में बंगाल के वित्त मंत्री थे. इसके अलावा 1970 से 1972 तक वह केंद्र सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार थे. 

1970 से 1972 तक केंद्र सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार
कई किताबें लिखने वाले मित्रा एक प्रसिद्ध अर्थशास्त्री थे. उन्होंने अखबारों में सामाजिक और आर्थिक मुद्दों पर कई कॉलम लिखे थे. उन्हें वाम मोर्चे की सरकार में वित्त मंत्री बनाया गया और वह 1977 से 1987 तक वित्त मंत्री रहे. इससे पहले वह 1970 से 1972 तक केंद्र सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार भी रहे थे.