close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

एक किसान ने की बेटी की आनोखी शादी, बारातियों को तोहफे में दिए 1000 नीम का पौधा

पौधे को सुरक्षित ले जाने के लिए कपड़े की थैली दी जिस पर पर्यावरण संरक्षण का संदेश लिखा हुआ था. 

एक किसान ने की बेटी की आनोखी शादी, बारातियों को तोहफे में दिए 1000 नीम का पौधा

महाराष्ट्र: आमतौर पर शादियों में बारातियों को तोहेफ में चांदी या सोने का सिक्का, बर्तन , कपड़े या और कोई महंगी चीज दी जाती है. लेकिन महाराष्ट्र के जलगांव में एक किसान ने अपने बेटे की शादी में बारातियों को तोहफे में जो दिया वो चौंकाने वाला था. किसान ने सभी बारातियों को तोहफे में नीम के पौधे दिए. पौधे को सुरक्षित ले जाने के लिए कपड़े की थैली दी जिस पर पर्यावरण संरक्षण का संदेश लिखा हुआ था. किसान ने कुल 1000 नीम के पौधे तोहफे में दिए और तमाम बारातियों से खास गुज़ारिश की कि वो इन पौधों को अपने यहां लगाएं और इनकी देखभाल भी करें.

किसान का कहना था कि पर्यावरण बचेगा तो खेती बचेगी और खेती बचेगी तो ही किसान बचेगा. ‌घटना महाराष्ट्र के जलगांव जिले की चोपड़ा तहसील के एक गांव की है. गुरुदास वाघ के बेटे विक्की वाघ की शादी सावरखेडा के रहनेवाले छोटू सरदार की बेटी रोशनी के साथ तय हुई थी. बाकी सब कुछ वैसा ही माहौल था जैसा आम मराठी शादियों में होता है.

लेकिन जो सबसे अनोखी बात थी वो ये कि बारातियों को तोहफे में नीम के पौधे दिए गए. इस मौके पर गुरुदास वाघ ने तमाम बारातियों और कन्या पक्ष के लोगों को भी पर्यावरण संरक्षण के महत्व के बारे में समझाया. किसान गुरुदास वाघ ने बताया कि दिनों दिन पेड़े कटने से पर्यावरण गड़बड़ा रहा है और इसी के चलते ऋतु चक्र में असंतुलन पैदा हो रहा है.

किसान ने पर्यावरण संरक्षण पर जोर देते हुए कहा कि पर्यावरण की रक्षा नहीं की गई तो मानव जाति के लिए बहुत मुश्किल खड़ी हो जाएगी.किसान ने जो मिसाल कायम की है उसकी सब जगह जमकर तारीफ हो रही है.