Farmers Protest: 6 फरवरी को दोबारा भारत बंद करेंगे किसान, सड़कें भी रहेंगी ब्लॉक

8 दिसंबर को भारत बंद करने के बाद किसानों ने एक बार फिर 6 फरवरी को भारत बंद का ऐलान कर दिया है. संयुक्त मोर्चे की बैठक में सहमति बनने के बाद आज तारीख का ऐलान किया गया है.

Farmers Protest: 6 फरवरी को दोबारा भारत बंद करेंगे किसान, सड़कें भी रहेंगी ब्लॉक
फाइल फोटो

नई दिल्ली: करीब 70 दिनों से दिल्ली की सीमाओं (Delhi Border) पर प्रदर्शन कर रहे किसान (Farmers Protest) एक बार फिर 6 फरवरी को भारत बंद (Bharat Bandh 2.0) करेंगे. सोमवार को किसानों के संयुक्त मोर्चे की बैठक में सहमति बनने के बाद भारतीय किसान यूनियन (आर) के नेता बलबीर सिंह राजेवाल (Balbir Singh Rajewal) ने इसका ऐलान कर दिया है. 

6 फरवरी को भारत बंद करेंगे किसान

गौरतलब है कि रविवार को किसान नेता सतनाम सिंह पन्नू (Satnam Singh Pannu) ने भारत बंद के संकेत दिए थे. पन्नू ने कहा था कि सोमवार को मीटिंग में सहमति बनने के बाद तारीख का ऐलान कर दिया जाएगा और ऐसा ही हुआ. किसानों ने इस बार 6 फरवरी को भारत बंद का ऐलान कर दिया है. इस दिन 12 बजे 3 बजे तक किसान सड़कों पर ट्रैफिक को रोक देंगे. आपको बता दें कि इससे पहले किसानों ने 8 दिसंबर को भी भारत बंद का ऐलान किया था, जिसका असर देश के कई राज्यों में देखने को मिला था. 

ये भी पढ़ें:- कल खत्म होगा इंतजार, CBSE जारी करेगा Board Exam Date Sheet, इस तरह करें चेक

हिंसा के बाद सरकार का सख्त रवैया है वजह

दरअसल, 26 जनवरी को किसान, ट्रैक्टर परेड के दौरान हुई हिंसा (Tractor Parade Violence) के बाद केंद्र सरकार के सख्त रवैया से नाराज हैं. उनका कहना है कि सरकार ने एजेंसियों की मदद से आंदोलन और अन्नदाताओं की छवि खराब करने की कोशिश की है. इसके अलावा इंटरनेट, पानी और बिजली भी काट दी गई है. समाधान के लिए बातचीत करने वाले पीएम को पहले ऐसा माहौल बनाना चहिए जिससे शांति स्‍थापित हो. एक तरफ फोर्स भेजी जा रही है तो वहीं दूसरी ओर मीटिंग के लिए बुलाया जा रहा है.

PM के खिलाफ विवादित ट्वीट पर एक्‍शन, 250 अकाउंट सस्पेंड

वहीं किसान आंदोलन के बीच, पीएम मोदी के खिलाफ विवादित ट्वीट करने पर सरकार ने सख्‍त एक्‍शन लिया है. आईटी मंत्रालय ने ट्विटर को 250 ट्विटर अकाउंट सस्‍पेंड करने का निर्देश दिया है. उसके बाद इन सभी अकाउंट को तुरंत प्रभाव से सस्‍पेंड किया गया. #ModiPlanningFarmerGenocide हैशटैग पर ट्वीट किए जा रहे थे. शनिवार से ये हैशटैग ट्विटर पर लीड कर रहा था. इसमें से कई ट्वीट/ट्विटर अकाउंट विदेश से चल रहे थे. सस्‍पेंड होने वाले कई अकाउंट/ट्वीट किसान यूनियन और किसान नेताओं से संबंधित भी हैं. गृह मंत्रालय के निर्देश पर IT मंत्रालय ने ट्विटर को निर्देश दिया.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.