Zee Rozgar Samachar

Lockdown ने तोड़ी किसानों की कमर, इस कारण अपनी फसल उजाड़ने के लिए मजबूर हुए किसान

किसानों का कहना है कि उनका बिजनेस लॉकडाउन के कारण चौपट हो गया है.

Lockdown ने तोड़ी किसानों की कमर, इस कारण अपनी फसल उजाड़ने के लिए मजबूर हुए किसान
मेरठ में फूलों की फसल को उजाड़ते हुए खींची गई फोटो | फोटो साभार: ANI

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से लगे लॉकडाउन ने किसानों की कमर तोड़ दी है. फूलों की खेती करने वाले किसानों पर इन दिनों आफत सी आ गई है. नवरात्रि में फूलों की सबसे ज्यादा मांग होती है, वह लॉकडाउन में निकल गया. फूलों की दूसरी बड़ी मांग शादी-ब्याह में होती है वह भी लॉकडाउन की भेंट चढ़ गया है. ऐसे में किसान नई फसल की तैयारी के लिए अपने फूलों की खेती को खुद उजाड़ने के लिए लाचार हैं.

फूलों की खेती करने वाले उत्तर प्रदेश के किसानों का कहना है कि उनका बिजनेस लॉकडाउन के कारण चौपट हो गया है. अपनी ही खेती उजाड़ने को लेकर मेरठ के एक किसान महिपाल सिंह ने कहा, ''मैं ऐसा करने के लिए मजबूर हूं क्योंकि नई फसल की तैयारी के लिए जमीन को तैयार करना है. करीब 30 परिवार इस पर निर्भर करते हैं. हमें 10-12 लाख रुपए का नुकसान हुआ है.''

गौरतलब है कि भारत में फूलों का इस्तेमाल मंदिर और सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भी किया जाता है. लेकिन लॉकडाउन के कारण मंदिरों में ताला लगा है. सब कुछ बंद होने के कारण इन्हें न तो कोई ले जाने वाला है और न ही कोई खरीदने वाला. ऐसे में फूल मुरझा चुके हैं और किसानों को लाखों का नुकसान हुआ है.

ये भी पढ़ें- दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर से बड़ी खबर: सिर्फ दोपहर 12 बजे तक ही मिलेगी एंट्री, जानिए कैसे

आपको बता दें कि स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देशभर में कोरोना के कुल मामलों का आंकड़ा 31,332 पहुंच गया है. इससे ठीक होने वालों की संख्या 7,696 है और इससे मरने वालों की संख्या 1,007 है.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.