Farmers Protest: परगट सिंह समेत पंजाब के 27 खिलाड़ी लौटाएंगे अवॉर्ड

भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान परगट सिंह (Pargat Singh) ने सरकार को अपना पद्मश्री अवॉर्ड (Padma Shri) लौटाने का ऐलान कर दिया है. 

Farmers Protest: परगट सिंह समेत पंजाब के 27 खिलाड़ी लौटाएंगे अवॉर्ड
फाइल फोटो.

नई दिल्ली: सरकार और किसान नेताओं के बीच पांच घंटे से भी ज्यादा समय से बैठक जारी है. बैठक दिल्ली के विज्ञान भवन में चल रही है जिसमें 40 संगठनों के किसान नेता शामिल हैं. इस बीच खबर आ रही है कि पूर्व हॉकी कप्तान परगट सिंह (Pargat Singh) समेत पंजाब के 27 खिलाड़ियों ने किसानों के समर्थन में अपने अवॉर्ड लौटाने का ऐलान कर दिया है. परगट सिंह (Pargat Singh) समेत सभी खिलाड़ी 5 दिसंबर को अपने अवॉर्ड लौटाएंगे. बता दें कि परगट सिंह जालंधर कैंट (Jalandhar Cantt) से विधायक हैं. 

ये खिलाड़ी लौटाएंगे अवॉर्ड

1. करतार सिंह पहलवान (Kartar Singh Pehalwan)
2. ब्रिगेडियर हरचरण सिंह (Brigadier Harcharan Singh)
3. दविंदर सिंग गरचा (Davinder Singh Garcha)
4. सुरिंदर सोधी (Surinder Sodhi)
5. गुनदीप कुमार (Gundeep Kumar)
6. सुशील कोहली (Sushil Kohli)
7. मुखबैन सिंह (Mukhbain Singh)
8. कर्नल बलबीर सिंह (Col. Balbir Singh)
9. गुरमैल सिंह (Gurmail Singh)
10. गोल्डन गर्ल रादबीर कौर (Golden Girl Rajbeer Kaur)
11. जगदीश सिंह (Jagdeesh Singh)
12. बलदेव सिंह (Baldev Singh)
13. अजित सिंह (Ajit Singh)
14. हरमीक सिंह (Harmeek Singh)
15. अजित पाल सिंह (Ajitpal Singh)
16. चंचल रंधावा (Chanchal Randhawa)
17. साजन सिंह चीमा (Sajan Singh Cheema)
18. हरदीप सिंह (Hardeep Singh)
19. अजैब सिंह (Ajaib Singh)
20. शाम लाल (Sham Lal)
21. हरविंदर सिंह (Harvinder Singh) 
22. हरमिंदर सिंह (Harminder Singh)
23. सुमन शर्मा (Suman Sharma)
24. प्रेमचंद ढिंडरा (Premchand Dhingra)
25. बलविंदर सिंह (Balwinder Singh)
26. सरोज बाला (Saroj Bala)
इस लिस्ट में और भी खिलाड़ी शामिल हो सकते हैं. 

इससे पहले शिरोमणि अकाली दल (SAD) के नेता प्रकाश​ सिंह बादल (Parkash Singh Badal) ने भी आंदोलनकारी किसानों के समर्थन में पद्म विभूषण (Padma Vibhushan) लौटाने का ऐलान किया. हरसिमरत कौर (Harsimrat kaur) पहले ही कृषि कानूनों (Farm Bill 2020) के खिलाफ मोदी सरकार में मंत्री पद से इस्तीफा दे चुकी हैं. शिरोमणि अकाली दल (डेमोक्रेटिक) के अध्यक्ष और राज्य सभा सांसद सुखदेव सिंह ढींढसा (Sukhdev Singh Dhindsa) ने भी पद्म भूषण (Padma Bhushan) सम्मान वापस कर दिया है.

ये भी पढ़ें- Farmers Protest: सरकार के साथ 5 घंटे से बैठक जारी, अपनी मांगों पर अड़े किसान

अब आप इसे महज संयोग कहें या फिर कुछ और कि एक और पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह प्रधानमंत्री मोदी से मिलने का समय मांग रहे हैं और दूसरी तरफ एनडीए का हिस्सा रहे शिरोमणि अकाली दल के वरिष्ठ नेता प्रकाश सिंह बादल ने भारत सरकार से मिले पद्म विभूषण सम्मान को वापस कर दिया है.

किसानों के मुद्दे पर साथ खड़े हैं दो विरोधी
सियासत की टाइमिंग देखिए, दो सबसे पुराने सहयोगी यानी बीजेपी (BJP) और एसएडी (SAD) आज किसानों के मुद्दे पर एक दूसरे के आमाने-सामने खड़े हैं और दो विरोधी यानी एसएडी (SAD) और कांग्रेस (Congress) किसानों के मुद्दे पर साथ खड़े हैं.

ये भी पढ़ें- Diljit Dosanjh पर फूटा Kangana Ranaut का गुस्सा, बोलीं- 'करण जौहर के पालतू'

शिरोमणि अकाली दल के वरिष्ठ नेता प्रकाश सिंह बादल ने अपने सम्मान वापसी वाली चिट्ठी में लिखा है, 'मैं इतना गरीब हूं कि किसानों के लिए कुर्बान करने के लिए मेरे पास कुछ और नहीं है. मैं जो भी हूं किसानों की वजह से हूं. ऐसे में अगर किसानों का अपमान हो रहा है, तो किसी तरह का सम्मान रखने का कोई फायदा नहीं है.’

'आंदोलन का असर राष्ट्रीय सुरक्षा पर पड़ सकता है'
किसान आंदोलन ने पंजाब की राजनीति में हलचल मचा दी है. गुरुवार को पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की. सीएम अमरिंदर सिंह ने अमित शाह से मिलने के बाद बड़ी बात कही. कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि इस आंदोलन का असर राष्ट्रीय सुरक्षा पर पड़ सकता है.

राज्य की अर्थव्यवस्था पर असर
कैप्टन अमरिंदर सिंह ने ये भी कहा कि पंजाब के किसानों के प्रदर्शन के कारण राज्य की अर्थव्यवस्था पर असर पड़ रहा है. अमित शाह (Amit Shah) से मुलाकात के बाद सीएम अमरिंदर सिंह (Captain Amrinder Singh) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) से मिलने का समय भी मांगा है.

यहां बता दें कि पंजाब की राजनीति में बीजेपी और कांग्रेस के अलावा आम आदमी पार्टी भी दावेदारी रखती है. किसान आंदोलन (Farmers Protest)  को लेकर अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने अमरिंदर सिंह की मंशा पर सवाल उठाए हैं.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.