close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

लोगों को राज्य के जल के इस्तेमाल से रोकता है देश का संघीय ढांचा: कुमारस्वामी

कुमारस्वामी ने कहा कि उनकी सरकार ने भूजल स्तर में सुधार के लिए जिले के तालाबों को भरने के लिए 213 करोड़ रूपये मंजूर किए हैं.

लोगों को राज्य के जल के इस्तेमाल से रोकता है देश का संघीय ढांचा: कुमारस्वामी
कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी (फाइल फोटो)

बेंगलुरु: राज्य के एक हिस्से पर सूखे की छाया के बीच कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने मंगलवार को देश के संघीय ढांचे को जिम्मेदार ठहराते हुए दावा किया कि यह (संघीय ढांचा) कर्नाटक के लोगों को अपने ही राज्य के पानी के इस्तेमाल से रोकता है.

उन्होंने मांड्या में कहा कि यह उनके राज्य का दुर्भाग्य है कि अगर हम अपने तालाब भर भी दें और हम इनका इस्तेमाल करना चाहे तो हम देश के संघीय ढांचे के कारण अदालतों और अधिकरणों के (नदी जल पर) निर्देशों से बंधे हुए हैं.  वह यहां के एक गांव में एक किसान के कथित आत्महत्या करने के बाद उसके परिजनों से मुलाकात के बाद बोल रहे थे.

आत्महत्या करने वाले किसान सुरेश ने एक खुद का वीडियो बनाया और मुख्यमंत्री को संबोधित करते हुये उसने कर्जे और पानी का कमी को अपना जीवन खत्म करने का जिम्मेदार ठहराया. उसने मुख्यमंत्री से कहा कि वह यह सुनिश्चित करें कि राज्य के सभी तालाब भरे रहें.

उन्होंने किसानों से आग्रह किया कि वह ऐसे अतिवादी कदम नहीं उठाएं क्योंकि सरकार उनकी समस्याओं को दूर करने का प्रयास कर रही है.  कुमारस्वामी ने कहा कि उनकी सरकार ने भूजल स्तर में सुधार के लिए जिले के तालाबों को भरने के लिए 213 करोड़ रूपये मंजूर किए हैं.