क्या आपने गाड़ी पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवा ली? नहीं तो देना होगा ये जुर्माना

अगर आपकी गाड़ी पर अभी भी हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट्स (High Security Registration Plates) नहीं लगी है तो जल्दी ही लगवा लें, नहीं तो आपको 5 से 10 हजार तक का चालान भरना पड़ सकता है.

क्या आपने गाड़ी पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवा ली? नहीं तो देना होगा ये जुर्माना
फाइल फोटो

नई दिल्ली: अगर आपकी गाड़ी पर अभी भी हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट्स (High Security Registration Plates) नहीं लगी है तो जल्दी ही लगवा लें, नहीं तो आपको 5 से 10 हजार तक का चालान भरना पड़ सकता है. दिल्ली में ऐसे 236 डीलर्स की लिस्ट जारी की गई है, जहां आप अपनी गाड़ी या टू व्हीलर पर हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट लगवा सकते हैं. साथ ही कलर कोडेड फ्यूल स्टिकर भी लगवाना होगा.

डीलर्स को मिल सकती है नई डेडलाइन
जानकारी के मुताबिक रिव्यु के बाद ही टाइम लाइन फिक्स की जाएगी लेकिन डीलर्स को पहले  निर्देश दिया गया था कि फ्यूल स्टिकर और हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट लगाने का काम 30 सितंबर तक पूरा कर लेना है. फिलहाल ऐसा कर पाना नामुमकिन हो गया है. ऐसे में नई डेडलाइन को लेकर डीलर्स के पास अभी कोई नया नोटिफिकेशन नहीं आया है. उन्हें उम्मीद है कि इस टाइमलाइन को बढ़ा दिया जाएगा.

डीलर्स के पास पूछताछ के लिए आ रहे हैं फोन
हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट और कलर कोडेड स्टिकर को लेकर डीलर्स के पास बड़ी संख्या में पूछताछ के लिए फोन आ रहे हैं. लेकिन अभी ज्यादा संख्या में लोग नंबर प्लेट बदलवाने के लिए डीलर के पास नहीं पहुंच रहे हैं. इसके साथ ही समस्या यह भी है कि नई नंबर प्लेट और कलर कोडेड  स्टिकर के लिए कम से कम 5 दिन का इंतजार करना पड़ रहा है. आने वाले कुछ दिनों में हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट और कलर कोडेड स्टीकर्स के लिए लंबी लाइन देखने को मिल सकती है. बता दें कि दिल्ली में इस वक़्त 70 लाख निजी वाहन हैं. इनमें से 40 लाख दोपहिया वाहन, 25 लाख चार पहिया वाहन और 15 लाख व्यावसायिक वाहन हैं. इनमें सिर्फ पांच लाख वाहनों में ही अभी तक HSRP नंबर प्लेट लगाई गई हैं.

नई नंबर प्लेट के लिए जेब करनी होगी ढीली
हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट लगाने के लिए शुल्क भी तय किया गया है. अगर आप दोपहिया वाहन में नई नंबर प्लेट लगाना चाहते हैं तो इसके लिए 365 रुपए देने होंगे. जबकि चार पहिया वाहनों के लिए 600 से 1100 रुपए खर्च करने होंगे.

क्या है HSRP 
HSRP एक क्रोमियम बेस्ड होलोग्राम होता है, जिस पर वाहन के इंजन और चेसिस नंबर होते हैं. ये प्लेट एल्यूमिनियम की बनी होती है.इस पर एक तरह का पिन होगा जो आपके वाहन से जुड़ा रहेगा. इस नंबर प्लेट का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसे बदला नहीं जा सकता.अगर इसे बदलने की कोशिश की जाएगी तो यह टूट जाएगा.ऐसे में गाड़ी पर नई नंबर प्लेट वही लगवा सकता है जिसके पास वाहन के पूरे कागजात हों क्योंकि नई नंबर प्लेट रजिस्टर्ड जगहों से ही लगवाई जा सकती है.

क्या है कलर कोडेड स्टीकर
कलर कोडेड स्टीकर फ्यूल टाइप के लिए लगाया जाता है यानि गाड़ी किस ईधन से चलती है इसका पता लगेगा. अगर गाड़ी में हल्के नीले रंग का स्टिकर लगा है तो ये पेट्रोल या सीएनजी से  चलने वाली गाड़ी है जबकि नारंगी रंग का स्टिकर डीजल गाड़ियों के लिए है.

अगर आपने अभी तक अपनी पुरानी नंबर प्लेट को बदलवाने के लिए अप्लाई नहीं किया है तो आप ट्रांसपोर्ट विभाग की वेबसाइट transport.delhi.gov.in पर दी गई डीलर्स की लिस्ट देख सकते हैं और www.bookmyhsrp.com पोर्टल के जरिए एचएसआरपी और कलर कोडेड स्टीकर बुक कर सकते हैं.

VIDEO