जानलेवा Corona Virus से हुई पहले भारतीय की मौत

 मृतक मलेशिया में पिछले कुछ दिनों से कोरोना वायरस संक्रमण से जूझ रहा था.

जानलेवा Corona Virus से हुई पहले भारतीय की मौत
मृतक मानिर हुसैन (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: चीनी वुहान कोरोना वायरस (Corona Virus) से एक भारतीय की मौत हो गई है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक त्रिपुरा के 22 वर्षीय मानिर हुसैन को कोरोना वायरस संक्रमण के बाद मलेशिया के एक अस्पताल में भर्ती किया गया था. त्रिपुरा में परिवार के सदस्यों का दावा है कि मृतक मलेशिया में पिछले कुछ दिनों से कोरोना वायरस संक्रमण से जूझ रहा था. हालांकि अभी तक केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की है.

भारत में मिल चुका है पहला पॉजीटिव केस
गुरुवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी कि केरल निवासी एक स्टूडेंट को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है. संक्रमण के लक्षण मिलने बाद ही इस छात्रा को अस्पताल में दाखिल कराया गया है. मरीज की हालत फिलहाल स्थिर है. डाक्टरों ने उसे कड़ी निगरानी में रखा है. ये छात्रा वुहान विश्वविद्यालय में पढ़ाई करती है और हाल ही में भारत वापस लौटी थी.

ये भी पढ़ें: Corona Virus: जान लीजिए क्या है कोरोना वायरस, संक्रमण से बचा सकती है ये खबर

18 देशों तक फैल चुका है संक्रमण
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अब तक चीन के अलावा पूरी दुनिया के लगभग 18 देशों से कोरोना वायरस संक्रमण के मामले सामने आ चुके हैं. कुल 98 संक्रमण के मामले ऐसे यात्रियों में पाए गए हैं जो हाल ही में चीन की यात्रा करके वापस लौटे हैं. पूरी दुनिया में कोरोना वायरस (Corona Virus) के संक्रमण को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन-World Health Organizatio (WHO) ने ग्लोबल इमरजेंसी घोषित कर दिया है. 

10,000 से ज्यादा लोग हो चुके हैं संक्रमित
WHO ने आधिकारिक पुष्टि करते हुए कहा है कि अभी तक चीन से निकले कोरोना वायरस की वजह से पूरी दुनिया में लगभग 10,000 लोग संक्रमित हो चुके हैं. इसके अलावा इस महामारी की वजह से सिर्फ चीन में ही 213 लोगों की मौत हो चुकी है. WHO इस भयानक वायरस से लड़ने के लिए जल्द से जल्द टीके तैयार करने के काम में जुट गया है. लेकिन अभी तक किसी भी लैब में इस वायरस से लड़ने के लिए कोई टीका तैयार नहीं हो पाया है.

(इनपुट- तरुण चक्रबर्ती)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.