close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

मोदी सरकार की पहली कैबिनेट मीटिंग खत्‍म, केंद्र के पहले 100 दिन के एजेंडे पर चर्चा

माना जा रहा है कि सरकार इस मीट‍िंग में अपने दूसरे कार्यकाल के पहले 100 दिन का एजेंडा तय कर सकती है. इसमें सरकार अर्थव्‍यस्‍था को सुधारने के लिए कुछ कड़े फैसले ले सकती है.

मोदी सरकार की पहली कैबिनेट मीटिंग खत्‍म, केंद्र के पहले 100 दिन के एजेंडे पर चर्चा
विभागों के बंटवारे के बाद कैब‍िनेट की ये पहली बैठक है. फोटो : एएनआई

नई दिल्‍ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मंत्र‍िमंडल आकार ले चुका है. प्रधानमंत्री के अलावा उनके मंत्र‍िमंडल में 57 साथी हैं. इसमें 24 कैबिनेट और 9 राज्‍यमंत्री स्‍वतंत्र प्रभार हैं. 24 राज्‍य मंत्री हैं. विभागों के के बंटवारे के बाद शुक्रवार शाम को मोदी सरकार की पहली कैबिनेट मीटिंग हो रही है. मीट‍िंग में मंत्र‍ियों के अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह पहुंच गए हैं.

माना जा रहा है कि सरकार इस मीट‍िंग में अपने दूसरे कार्यकाल के पहले 100 दिन का एजेंडा तय कर सकती है. इसमें सरकार अर्थव्‍यस्‍था को सुधारने के लिए कुछ कड़े फैसले ले सकती है. इसमें कुछ सरकारी कंप‍न‍ियों का निजीकरण किया जा सकता है. इसमें सबसे बड़ा नाम घाटे में चल रही एयर इंडि‍या का है. इससे पहले सरकार ने अपनी पहली ही कैबि‍नेट मीट‍िंग में प्रधानमंत्री स्‍कॉलरशिप योजना में बड़ा बदलाव करते हुए इसकी राशि बढ़ा दी है. इसमें शहीदों के बेटे और बेटियों को मिलने वाली राशि को बढ़ा दिया गया है.

इसके अलावा किसानों के लिए चल रही योजनाओं को देश में और तेजी से लागू करने पर भी विचार किया जा सकता है. मोदी सरकार में कुछ मंत्र‍ियों के विभाग बदले गए हैं. इसमें सबसे प्रमुख कृष‍ि मंत्रालय है. पिछली सरकार में कृष‍ि मंत्रालय का जिम्‍मा संभालने वाले राधामोहन को इस बार मौका नहीं मिला है. इस बार मध्‍य प्रदेश के मुरैना से सांसद नरेंद्र सिंह तोमर को कृषि‍ मंत्री बनाया गया है.

व‍ित्‍त मंत्रालय की जिम्‍मा अब तक रक्षा मंत्री रहीं निर्मला सीतारमन को सौंपा गया है. राजनाथ सिंह को रक्षामंत्री बनाया गया है.