close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

आजादी के बाद पहली बार महिला वित्‍त मंत्री पेश करेंगी देश का आम बजट

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण लंदन में सहायक अर्थशास्‍त्री और बीबीसी वर्ल्‍ड सर्विस में काम कर चुकी है.

आजादी के बाद पहली बार महिला वित्‍त मंत्री पेश करेंगी देश का आम बजट
देश की पहली महिला रक्षामंत्री के तौर पर भी कार्य कर चुकी हैं निर्मला सीतारमण. (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: देश का आम बजट आज संसद में पेश किया जाना है. आजादी के बाद यह पहला मौका होगा जब कोई महिला वित्‍त मंत्री देश का आम बजट पेश करेंगी. इससे पहले 28 फरवरी 1970 को इंदिरा गांधी ने देश का आम बजट संसद में जरूर पेश किया था, लेकिन उस वक्‍त वह देश की प्रधानमंत्री थी और उनके पास वित्‍त मंत्रालय का अतिरिक्‍त प्रभार है. स्‍वतंत्र भारत के इतिहास में यह पहला मौका होगा, जब निर्मला सीतारमण देश की पहली वित्‍तमंत्री के दौर पर देश के समक्ष अपना पहला आम बजट रखेंगी. 

लंदन में बतौर सहायक अर्थशास्‍त्री काम कर चुकी हैं निर्मला सीतारमण 
18 अगस्‍त 1959 में तमिलनाडु के मदुरई में जन्‍मी निर्मला सीतारमण के पिता नारायण सीतारमण और माता सावित्री देवी हैं. निर्मला सीतारमण ने प्रारंभिक शिक्षा पूरी करने क बाद तिरुचिरापल्‍ली के सीतालक्ष्‍मी कॉलेज से ग्रेजुएशन किया. जिसके बाद वह 1980 में जवाहर लाल नेहरू विश्‍वविद्यालय से इकोनॉमिक्‍स में पोस्‍ट ग्रेजुएशन करने दिल्‍ली आ गईं. पोस्‍ट ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करने के बाद निर्मला सीतारमण ने जेएनयू से ही इकोनॉमिक्‍स से एम.फिल किया. जिसके बाद, निर्मला सीतारमण लंदन चली गईं. जहां उन्‍होंने बीबीसी वर्ल्‍ड सर्विस और सहायक अर्थशास्‍त्री के तौर पर काम किया. निर्मला सीतारमण प्राइस वाटर हाउस कूपर में बतौर सीनियर मैनेजर काम कर चुकी हैं. 

यह भी देखें: मोदी सरकार 2.0: वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण आज पेश करेंगी अपना पहला बजट

महिला आयोग की सदस्‍य के तौर पर शुरू हुआ राजनैतिक सफर
निर्मला सीतारमण का राजनैतिक सफर अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में राष्‍ट्रीय महिला आयोग की सफर के तौर पर शुरू हुआ. 2006 में सुषमा स्‍वराज की पहल पर वे बीजेपी में शामिल हुईं. वहीं 2010 में तत्‍कालीन बीजेपी अध्‍यक्ष नितिन गडकरी ने उन्‍हें पार्टी का राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता नियुक्‍त किया. इसके बाद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहले कार्यकाल में उन्‍हें वाणिज्‍य मंत्रालय में राज्‍यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बनाया गया. इस सरकार में उन्‍होंने वित्‍त और कॉरपोरेट मामलों की भी जिम्‍मेदारी संभाली.  सितंबर 2017 में निर्मला सीतारमण ने देश की पहली महिला रक्षामंत्री के तौर पर पदभार ग्रहण किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल में उन्‍हें देश की पहली महिला वित्‍तमंत्री के तौर पर वित्‍त मंत्रालय की जिम्‍मेदारी सौंपी गई. 

यह भी देखें: कैसा होगा मोदी सरकार 2.0 का बजट, जानें अहम बातें

राजनैतिक पृ‍ष्‍ठभूमि से जुड़ा था निर्मला सीतारमण का ससुराल
निर्मला सीतारमण भले ही 2006 में सुषमा स्‍वराज की पहल पर बीजेपी में शामिल हुईं हों, लेकिन उनका राजनैतिक दीक्षा शादी के बाद शुरू हो गई थी. दरअसल, निर्मला सीतारमण का विवाह राजनीतिक परिवार के डॉ. परकला प्रभाकर से हुआ था. निर्मला सीतारमण के ससुर 70 के दशक में आंध्र प्रदेश सरकार में मंत्री थे और उनकी सास कांग्रेस की विधायक थीं. वह हैदराबाद के प्रणव स्‍कूल के संस्‍थापकों में से एक हैं.