महिला वॉरियर्स के लिए पहली यूनिसेक्स PPE किट लॉन्च, 'नारी कवच कोविड-19' है बेहद खास

फैशन डिजाइनर अनुपम का कहना है कि PPE 'नारी कवच कोविड-19' को महिला डॉक्टर और स्वास्थ्यकर्मी आराम से पहने सकते हैं.

महिला वॉरियर्स के लिए पहली यूनिसेक्स PPE किट लॉन्च, 'नारी कवच कोविड-19' है बेहद खास
महिला वॉरियर्स के लिए पहला यूनिसेक्स PPE किट लॉन्च.

आगरा: आगरा के एक फैशन डिजाइनर अनुपम गोयल ने सूरत के स्थित स्टूडियो फैशनोवा के साथ मिलकर कोरोना वॉरियर्स (Corona Warriors) के लिए पहला यूनिसेक्स PPE (First Unisex PPE) किट लॉन्च किया है. फैशन डिजाइनर अनुपम का कहना है कि PPE 'नारी कवच कोविड-19' (Nari Kavach COVID-19) को महिला डॉक्टर और नर्सें आराम से पहने सकती हैं.

गोयल ने कहा कि भारत में साड़ी हमेशा भारतीय संस्कृति का महत्वपूर्ण हिस्सा रही है. उन्होंने कहा, 'भारत में इसकी लोकप्रियता इस बात से ही समझी जा सकती है कि साड़ी महिलाओं द्वारा प्रतिदिन के काम और तकरीबन सभी मौकों पर पहनी जाती है. जब हम भारतीय महिलाओं के पहनावे की बात करते हैं, तो साड़ी सबसे लोकप्रिय है.'

ये भी पढ़ें: कोरोना पॉजिटिव होने का कितना है चांस? आपके ब्लड ग्रुप में छुपा है ये राज

साड़ी भारत में महिलाओं की पसंदीदा पोशाक

गोयल ने कहा कि महिला स्वास्थ्यकर्मियों और डॉक्टरों को संख्या भारत में बहुत ज्यादा है. वह कोरोना के खिलाफ लड़ाई में अहम हिस्सा हैं. इनमें से ज्यादातर महिलाएं ड्यूटी के दौरान साड़ी पहनना पसंद करती हैं. हालांकि कोरोना वायरस के बाद साड़ी पहनकर ड्यूटी के दौरान PPE पहनने में महिलाओं को मुश्किलें आ रही थीं. क्योंकि साड़ी में इसे ऊपर से नहीं पहना जा सकता है.

साड़ी के ऊपर पहना जा सकेगा PPE सूट

गोयल ने कहा कि कुछ समय पहले ही केरल के स्वास्थ्य मंत्री ने महिला अस्पताल के कर्मचारियों के ड्रेस कोड को बदला था.जिससे उनके लिए पैंट या स्ट्रेट लेग कुर्ता सूट पहनना जरूरी हो गया. गोयल ने कहा इस परेशानी को अब हमारे अनोखे डिजाइन ने सुलझा लिया है. फैशनोवा डिजाइन स्टूडियो के एसोसिएट डिजाइनर सौरव मंडल एक बहुत ही अनोखा PPE सूट तैयार किया है, जिसे साड़ी के ऊपर पहना जा सकता है.

इस PPE की खास बातें

यह सूट भारतीय महिला डॉक्टरों और नर्सों को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है. यह सूट उन्हें 99 प्रतिशत सुरक्षा प्रदान करता है. इसे भारत में सिट्रा जैसे कई स्वास्थ्य संगठनों ने स्वीकृति भी दे दी है. यह सूट एक एक्स्ट्रा लेयर देता है जिसे साड़ी के साथ टक किया जा सकता है. इसके अलावा इसमें एक इनर की तरह एक ट्राउजर होता है, जिसे साड़ी के अंदर पहनना होता है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.