सम्राट अशोक की मनाई जाएगी जयंती, इस वोट बैंक पर BJP की नजर!
Advertisement

सम्राट अशोक की मनाई जाएगी जयंती, इस वोट बैंक पर BJP की नजर!

भारत के महान शाषक रहे सम्राट अशोक (Maurya King Ashoka) की जयंती से जुड़े कार्यक्रम में यूपी के डिप्टी CM केशव प्रसाद मौर्य (Keshav Prasad Maurya) भी शामिल होंगे. इतिहासकार भले ही अशोक के जन्म की तारीख या वर्ष पर अलग-अलग मत रखते हों पर बीजेपी का दावा है कि यह मौर्य राजा की 2327वीं जयंती होगी. 

सम्राट अशोक की मनाई जाएगी जयंती, इस वोट बैंक पर BJP की नजर!

पटना: बिहार में बीजेपी मौर्य सम्राट अशोक (Maurya King Ashoka) की जन्म जयंती को धूमधाम से मनाने की तैयारी कर रही है. इसके लिए पार्टी ने बिहार (Bihar) में खास इंतजाम किए हैं. अशोक ने सैकड़ों साल पहले भारतीय उपमहाद्वीप के अधिकांश हिस्से पर राज किया था. बीजेपी नेताओं के मुताबिक 8 अप्रैल को होने जा रहे इस आयोजन की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं.  

  1. सम्राट अशोक की जयंती मनाएगी बीजेपी
  2. बिहार के कई जिलों में होगा विशेष आयोजन
  3. यूपी के डिप्टी सीएम केशव मौर्य होंगे शामिल

बीजेपी के कई नेता रहेंगे शामिल

इस कार्यक्रम में बीजेपी के कई दिग्गज नेताओं को आमंत्रित किया गया है. बीजेपी ने ही 2015 में पहली बार मौर्य राजा की जयंती का आयोजन शुरू किया था. सम्राट अशोक की जयंती हिंदी कैलेंडर के अनुसार मनाई जाती है. इस बार चैत्र महीने के आठवें दिन यानि 8 अप्रैल को अशोक की जयंती पड़ रही है. समारोह में यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव शामिल होंगे. 

ये भी पढ़ें- 'लाउडस्पीकर हटाओ वरना मस्जिद के सामने बजाएंगे हनुमान चालीसा', राज ठाकरे ने दी धमकी

रवाना हुए रथ

द इंडियन एक्सप्रेस में प्रकाशित खबर के मुताबिक बिहार के पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने राजा अशोक के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए 10 जिलों में रथों को झंडी दिखाकर रवाना किया है. बता दें कि अशोक ने ही सबसे पहले अखंड भारत की अवधारणा दी थी. जिन जिलों में बीजेपी के रथ चलेंगे, उनमें नालंदा, वैशाली, समस्तीपुर, गया, औरंगाबाद, नवादा, पूर्वी चंपारण और पश्चिम चंपारण शामिल हैं और इन जिलों में ओबीसी समाज कुशवाहा की बड़ी आबादी रहती है. अशोक के महत्व पर पहले से रिकॉर्ड संदेश इन रथों पर बजाया जाएगा. इस दौरान अशोक को प्राचीन भारत के ‘राष्ट्रीय नायक’ के रूप में जागरूकता फैलाने के लिए लोगों के बीच पर्चे भी बांटे जाएंगे. 

ओबीसी के बड़े वोट बैंक पर नजर

दरअसल बीजेपी के पास कुशवाहा नेताओं की एक बड़ी संख्या है. इसलिए वो कोइरी और कुशवाहा वोट बैंक को पूरी तरह अपने साथ रखना चाहती है. बिहार में लगभग 9 प्रतिशत (3% कुर्मी और 6% कोइरी-कुशवाहा) हैं. ऐसे में बीजेपी ‘लव-कुश’ वोटों को एकजुट करने की कोशिश कर रही है.

ये भी पढ़ें- एक जैसा दिख रहा इमरान खान और सिद्धू का हाल! राजनीति में दोनों की हुई ऐसी हालत

LIVE TV

 

 

Trending news