पूर्व रेल मंत्री दिनेश त्रिवेदी का आरोप, 'IRCTC-डाटा' का गलत इस्तेमाल कर सकती है सरकार
Advertisement

पूर्व रेल मंत्री दिनेश त्रिवेदी का आरोप, 'IRCTC-डाटा' का गलत इस्तेमाल कर सकती है सरकार

दिनेश त्रिवेदी ने कहा,‘भारतीय रेलवे के पास दुनिया का सबसे बड़ा डेटाबेस है. सरकार इस मंच पर जमा डेटा का इस्तेमाल करना चाहती है. देश के नागरिकों की निजता की रक्षा होनी चाहिए. 

पूर्व रेल मंत्री दिनेश त्रिवेदी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: पूर्व रेल मंत्री दिनेश त्रिवेदी ने सरकार पर इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) से संग्रहित डेटा के दुरूपयोग करने का आरोप लगाया है. दिनेश त्रिवेदी ने इसे 'निजता को खतरा' बताते हुए सोमवार को लोकसभा में कहा कि इस मुद्दे को फौरन उठाया जाना चाहिए . 

दिनेश त्रिवेदी ने कहा,‘भारतीय रेलवे के पास दुनिया का सबसे बड़ा डेटाबेस है. सरकार इस मंच पर जमा डेटा का इस्तेमाल करना चाहती है. देश के नागरिकों की निजता की रक्षा होनी चाहिए. यह निजता को खतरा है क्योंकि इस डेटा का दुरूपयोग हो सकता है और इससे गड़बड़ी की जा सकती है.’ उन्होंने कहा कि सरकारी विभाग द्वारा नागरिकों के डेटा के निजीकरण का पहला मौका है जिससे डेटा विज्ञानी और जनता चिंतित है.

'डेटा से गड़बड़ी की जा सकती है'
दिनेश त्रिवेदी ने कहा,‘यह बहुत महत्व का मुद्दा है और मैं सरकार से मामले पर गौर करने का अनुरोध करता हूं क्योंकि यह निजता के अधिकार को खतरा है और डेटा से गड़बड़ी की जा सकती है.’ 

आईआरसीटीसी दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स साइट है. रेल मंत्रालय आईआरसीटीसी के शेयर की बिक्री के पहले सुधार की योजना पर काम कर रहा है.  दिनेश त्रिवेदी ने आरोप लगाया कि यह ज्ञात तथ्य है कि आईआरसीटीसी डेटाबेस लीक हुआ है और तकरीबन एक करोड़ लोगों की सूचना चुराए जाने की आशंका है.

(इनपुट - भाषा)

Trending news