Breaking News
  • वन मार्केट, वन नेशन की दिशा में हम आगे बढ़े हैं: पीएम मोदी की कैबिनेट मीटिंग के बाद बोले जावड़ेकर

ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग शुरू होते ही दलाल भी हुए एक्टिव, RPF ने किया बड़ा भंडाफोड़

लॉकडाउन (Corona Lockdown) के चौथे चरण के बीच ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग (Online Train Ticket Booking) शुरू होने के साथ ही दलाल भी सक्रिय हो गए हैं.

ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग शुरू होते ही दलाल भी हुए एक्टिव, RPF ने किया बड़ा भंडाफोड़

नई दिल्ली: लॉकडाउन (Corona Lockdown) के चौथे चरण के बीच ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग (Online Train Ticket Booking) शुरू होने के साथ ही दलाल भी सक्रिय हो गए हैं. जिसके चलते ट्रेन टिकटों की फर्जी ऑनलाइन बुकिंग और काला बाजारी भी शुरू हो गई है. इसी बीच रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (आरपीएफ) ने धोखाधड़ी कर टिकट बुक करने वाले 8 IRCTC एजेंटों पर सख्त कार्रवाई की है. ये आईआरसीटीसी (IRCTC) एजेंट सिस्टम में सेंधमारी कर फर्जी टिकट बुक करते थे. जानकारी के मुताबिक, 14 दलालों और 8 एजेंटों के पास से 6,36,727 रुपए की कीमत के टिकट भी बरामद हुए हैं.

PIB की महाराष्ट्र यूनिट ने एक ट्वीट में लिखा- 'एजेंट टिकट बुक करने के लिए पर्सनल आईडी इस्तेमाल करते थे. टिकटों को महंगे दामों पर बेचने वाले सभी एजेंट ब्लैकलिस्ट कर दिये गए हैं.' वहीं, ट्रेनों की ऑनलाइन टिकटों की कालाबाजारी को रोकने के लिए आरपीएफ फिर से सक्रिय हो गई है. इसी का नतीजा है कि सेंधमारी कर टिकट बुक करने वाले दलाल और एजेंट आरपीएफ के हत्थे चढ़ गए.

आरपीएफ ने दलालों के खिलाफ एक्शन की मुहिम  बीते 20 मई से शुरू की. पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम के डेटा की जांच के बाद सिस्टम में सेंधमारी का खुलासा हुआ. जिसके बाद रेलवे पुलिस के हाथ टिकटों की कालाबाजारी में लगे दलालों के गिरेबान तक पहुंच सके. 

आपको बता दें कि भारतीय रेलवे 1 जून से (Indian Railways) 200 नई ट्रेनें चलाने जा रहा है. इन ट्रेनों के लिए टिकट की बुकिंग 21 मई सुबह 10 बजे से शुरू हो चुकी है. रेलवे की ओर से ट्रेनों के नियमों में भी इस बार काफी बदलाव किये गए हैं. इस बार ट्रेनों में जनरल कोच भी होंगे और इनमें सफर करने के लिए भी रिजर्वेशन की जरूरत होगी. बिना कन्फर्म टिकट कोई भी यात्री जनरल कोच में यात्रा नहीं कर सकेगा.

ये भी देखें...