69 दिनों में बिके 10 लाख कंडोम, ऑनलाइन डिमांड ने तोड़ा रिकॉर्ड
Advertisement

69 दिनों में बिके 10 लाख कंडोम, ऑनलाइन डिमांड ने तोड़ा रिकॉर्ड

अपने साथी के साथ सुरक्षित संबंधों की हिमायत तो सभी करते हैं लेकिन जब सुरक्षित यौन संबंध बनाने के लिए स्टोर से कंडोम खरीदने की बारी आती है तो अच्छे-अच्छे लोग कंडोम खरीदने की हिम्मत नहीं जुटा पाते.

झिझक महसूस करने की वजह से ज्यादातर लोग दुकानों से कंडोम नहीं खरीद पाते हैं

नई दिल्ली: अपने साथी के साथ सुरक्षित संबंधों की हिमायत तो सभी करते हैं लेकिन जब सुरक्षित यौन संबंध बनाने के लिए स्टोर से कंडोम खरीदने की बारी आती है तो अच्छे-अच्छे लोग स्टोर पर बगले झांकते रह जाते हैं, लेकिन कंडोम खरीदने की हिम्मत नहीं जुटा पाते. इस हिचक की वजह से भारत में कंडोम बाजार यहां की आबादी के अनुपात में लगभग शून्य है. गर्भनिरोधक बाजार में कंडोम की हिस्सेदारी महज 5 फीसदी ही है. जबकि ब्रिटेन में यह आंकडा 30 फीसदी का है. राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वे के मुताबिक, केवल 5.6 फीसदी लोग ही गर्भनिरोधक के लिए कंडोम का इस्तेमाल करते हैं. कर्नाटक जैसे शिक्षित और विकसित राज्य में तो यह स्तर महज 1.7 फीसदी ही है. कोलकाता में 19 फीसदी, बेंगलुरू में 3.6 और दिल्ली में यह आंकड़ा 10 फीसदी का है.  

  1. एड्स की रोकथाम के लिए कंडोम सबसे सस्ता और अच्छा माध्यम है
  2. 5.6 फीसदी लोग ही गर्भनिरोधक के लिए कंडोम का इस्तेमाल करते हैं
  3. ऑनलाइन कंडोम स्टोर पर 69 दिनों में बिक गए 10 लाख कंडोम

महिलाओं ने बताया-कंडोम से बचने के लिए पुरुष कैसे-कैसे देते हैं तर्क

बाजार के इस आंकड़े के आधार पर यह तय करना कि भारतीय कंडोम के इस्तेमाल में बहुत पीछे हैं, तो गलत होगा. चौंका देने वाली ख़बर ये है कि ऑनलाइन कंडोम बिक्री के मामले में अकेले दिल्ली और कर्नाटक ने पिछले सारे रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए. यहां ऑनलाइन फ्री कंडोम स्टोर से सिर्फ 69 दिनों में 9.56 लाख कंडोम ऑर्डर किए. कंडोम के ऑनलाइन डिमांड में 50 फीसदी से ज्यादा की मांग गैर सरकारी संगठन तथा अन्य संस्थानों की थी और शेष में आम आदमी. आम लोगों में सबसे ज्यादा डिमांड दिल्ली और कर्नाटक से दर्ज की गई. 

कंडोम का ज्‍यादा इस्‍तेमाल करते हैं, तो इन बातों का जरूर रखें ध्‍यान

एड्स हेल्थकेयर फाउंडेशन ने हिन्दुस्तान लैटेक्स लिमिटेड के साथ मिलकर स्पेशल ब्रांड का कंडोम बनाने का फैसला किया था और कंडोम की ऑनलाइन मुफ्त सप्लाई योजना शुरू की थी. इस स्टोर से लोग फोन या ईमेल भेजकर कंडोम मंगाते हैं. फाउंडेशन के भारत में कार्यक्रम निदेशक डॉ. वी. साम प्रसाद ने बताया कि ऑनलाइन डिमांड के आंकड़े चौंकाने वाले थे. उन्होंने बताया, 'हमने सोचा था कि 10 कंडोम का स्टॉक दिसंबर तक लिए काफी रहेगा, लेकिन जुलाई के पहले हफ्ते तक पूरा स्टॉक साफ हो गया. हमने 20 लाख कंडोम का और ऑर्डर दिया है और अगले साल जनवरी के लिए 50 लाख कंडोम का ऑर्डर भी दिया जा चुका है.'

फ्री कंडोम स्‍टोर: एड्स हेल्‍थकेयर फाउंडेशन एड्स के प्रति लोगों में जागरूकता पर काम कर रहा है. फाउंडेशन का मानना है कि एड्स की रोकथाम में कंडोम सबसे सस्ता और अच्छा माध्यम है. इसी बात को ध्यान में रखते हुए फाउंडेशन ने हिन्दुस्तान लैटेक्स लिमिटेड के साथ मिलकर यह योजना शुरू की. HLL ने कंडोम की ऑनलाइन सप्लाई के लिेए विशेष प्रकार के कंडोम तैयार किए. इनका नाम 'लव कंडोम' रखा गया है. यहां से कभी आप बिना किसी शर्त और नियमों के कभी भी कंडोम ले सकते हैं. एड्स की बात करें तो एड्स रोगियों के मामले में भारत दुनिया में तीसरे नंबर पर है. यहां करीब 21 लाख लोग एड्स से पीड़ित हैं.

Trending news