खाद्य तेल में मिलावट रोकने के लिए सरकार का बड़ा अभियान, देशभर से लिए 4500 सैंपल
Advertisement

खाद्य तेल में मिलावट रोकने के लिए सरकार का बड़ा अभियान, देशभर से लिए 4500 सैंपल

खाने- पीने की चीजों में मिलावट रोकने के लिए FSSAI ने देश भर में बड़ा अभियान शुरू किया है. FSSAI ने देश के अलग- अलग हिस्सों से खाने के तेल के 4500 सैंपल लिए हैं. जिनकी रिपोर्मट महीने भर में आ जाएगी. 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: खाने- पीने की चीजों में मिलावट रोकने के लिए भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने देश भर में बड़ा अभियान शुरू किया है. FSSAI ने देश के अलग- अलग हिस्सों से खाने के तेल के 4500 सैंपल लिए हैं. इनकी रिपोर्ट महीने भर में आ जाएगी.

  1. सभी ब्रांडेड-नॉन ब्रांडेड कंपनियों के खाने के तेल के नमूने लिए गए
  2. 16 तरह के खाने के तेल  की जांच होगी
  3. महीने भर के भीतर आएगी जांच रिपोर्ट

महीने भर में आ जाएगी सैंपल की रिपोर्ट
जानकारी के मुताबिक FSSAI ने 16 प्रकार के खाने के तेल सैंपल लिए हैं. इनमें से 50 सैंपल देश के महानगरों से उठाए गए हैं. उठाए गए सैंपल में सभी ब्रांडेड नॉन ब्रांडेड कंपनियों के तेल शामिल हैं. इन सैंपलों की रिपोर्ट एक महीने में आ जाएगी. उसके आधार पर दोषी पाए जाने वाले लोगों और कंपनियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. 

ये भी पढ़ें - रूस के पास सबसे खतरनाक बम, 'जार' गिरा तो धरती का जर्रा-जर्रा थर्राएगा

मिलावट करने पर 5 लाख रुपये जुर्माने और कड़ी सजा का प्रावधान
FSSAI के मुताबिक इस अभियान का मकसद खाने के तेल में शुद्धता सुनिश्चित करवाना है. जांच में सैंपल फेल होने पर 5 लाख रूपये जुर्माने के साथ 7 साल तक की कैद का प्रावधान है. ऐसे दोषियों के खिलाफ गैंगस्टर ऐक्ट के तहत भी कार्रवाई की जाएगी. Sample में मिलावट पाए जाने पर सरकार की तरफ से सख्त कार्रवाई की जाएगी.

LIVE TV

Trending news