Fungal Infection: कोरोना मरीजों को बिना जरूरत के Steroid दे रहे हैं अस्पताल, बढ़ रहे Mucormycosis के मामले

देश में अचानक फंगल इन्फेक्शन (Fungal Infection) म्यूकर माइकोसिस (Mucormycosis) के मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही है. इससे कोरोना मरीजों के शरीर में कई विकार देखने को मिल रहे हैं. 

Fungal Infection: कोरोना मरीजों को बिना जरूरत के Steroid दे रहे हैं अस्पताल, बढ़ रहे Mucormycosis के मामले
फंगल इंफेक्शन (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: देश में अचानक फंगल इन्फेक्शन (Fungal Infection) म्यूकर माइकोसिस (Mucormycosis) के मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही है. इसके पीछे स्टेरॉयड (Steroid) का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल एक बड़ी वजह बताई जा रही है. 

ऐसे में कोरोनावायरस का इलाज करते करते कहीं steroids आपको भी बीमार तो नहीं कर रहे. यह जानना हम सब के लिए बहुत जरूरी है. इन स्टेरॉयड (Steroid) को कब और कैसे लेना चाहिए, इसके बारे में डॉक्टरों की अपनी राय है. 

स्टेरॉयड देने से Fungal Infection?

जानकारी के मुताबिक हाल ही में एक महिला को कोरोना वायरस की बीमारी हुई. सीटी स्कैन कराने पर पता चला कि उस महिला को म्यूकर माइकोसिस (Mucormycosis) नाम का फंगल इन्फेक्शन (Fungal Infection) भी हो गया है. अब डॉक्टर यह समझने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या शुरुआत में ही स्टेरॉयड देने की वजह से तो इस महिला को ऐसे गंभीर साइड इफेक्ट नहीं हो गए.

जीवनभर झेलने पड़ सकते हैं नुकसान

स्टार इमेजिंग लैब के डायरेक्टर समीर भाटी कहते हैं कि कोरोनावायरस (Coronavirus) के इलाज के दौरान कई मरीजों को पहले दिन ही स्टेरॉयड  (Steroid) लेने की सलाह दे दी जाती है. डॉक्टरों के मुताबिक स्टेरॉयड एक दो धारी तलवार है. अगर सही समय पर इसका इस्तेमाल किया जाए तो कोरोनावायरस का मरीज ठीक हो सकता है. वहीं अगर इसे बिना जरूरत दे दिया जाए तो इसके बहुत से ऐसे नुकसान है, जो किसी को जीवन भर भी झेलने पड़ सकते हैं.

बिना जरूरत के कर रहे हैं इस्तेमाल

फोर्टिस एस्कॉर्ट अस्पताल के ह्रदय रोग विशेषज्ञ डॉ अशोक सेठ कहते हैं कि 80% मरीजों को स्टेरॉयड  (Steroid) की जरूरत नहीं पड़ती. हालांकि भारत में इस वक्त ज्यादा मरीज ऐसे हैं जो बिना जरूरत के स्टेरॉयड का इस्तेमाल कर रहे हैं. डॉक्टरों के मुताबिक अगर 5 से 7 दिन में बुखार ठीक न हो रहा हो और ऑक्सीजन की जरूरत पड़ रही हो. ऐसे में कुछ ब्लड टेस्ट में लेवल अगर बहुत ज्यादा ऊपर नीचे हो तब ही डॉक्टर स्टेरॉयड लेने की सलाह देनी चाहिए. स्टेरॉयड की लो डोज देकर उसे धीरे धीरे कम करके बंद किया जाता है. ,

ये भी पढ़ें- प्राइवेट अस्पतालों में Sputnik-V वैक्सीन लगनी शुरू, CoWIN पोर्टल पर नजर आने लगा विकल्प; जानें कैसे कराएं बुकिंग

डायबिटीज के मरीजों के लिए खतरनाक

वे बताते हैं कि पहले दिन से ही स्टेरॉयड देने से नुकसान होता है. स्टेरॉयड  (Steroid) के बहुत ज्यादा इस्तेमाल से मांसपेशियां कमजोर पड़ सकती हैं और ब्लड शुगर अनियंत्रित हो सकता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए ये बेहद खतरनाक साबित हो सकता है. फंगल इंफेक्शन म्यूकर माइकोसिस (Mucormycosis) के पीछे भी Steroids का इस्तेमाल वजह बताई जा रही है. 

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.