एक ईमेल ने खोली पोल, ऐसे खुल गया Black Fungus के नकली इंजेक्शन बेचने वालों का राज

दिल्ली में ब्लैक फंगस (Black Fungus) के नकली इंजेक्शन और असली इंजेक्शनों की कालाबाजारी मामले की परतें धीरे-धीरे खुलती जा रही हैं.

एक ईमेल ने खोली पोल, ऐसे खुल गया Black Fungus के नकली इंजेक्शन बेचने वालों का राज
दिल्ली में पकड़े गए गैंग के आरोपी

नई दिल्ली: दिल्ली में ब्लैक फंगस (Black Fungus) के नकली इंजेक्शन और असली इंजेक्शनों की कालाबाजारी मामले की परतें धीरे-धीरे खुलती जा रही हैं. पकड़े गए 10 आरोपियों से पुलिस को इस गोरखधंधे के बारे में कई अहम सुराग मिले हैं.

ईमेल से मिला पुलिस को सुराग

दिल्ली पुलिस (Delhi Police) के मुताबिक ABBOT इंटनरेशनल फार्मा कंपनी को कुछ ईमेल मिले थे. जिनमें कहा गया था कि दिल्ली में ब्लैक फंगस (Black Fungus) की दवाएं आसानी से मिल रही हैं, जबकि पूरे देश में इनकी किल्लत हो रही है. इन ईमेल में कुछ दवाओं के फोटो भी भेजे गए थे. 

कंपनी ने जब उन दवाओं के बैच नंबर जांचे तो वे फर्जी निकले. जिसके बाद दिल्ली ड्रग्स कंट्रोल डिपार्टमेंट को शिकायत दी गई. ड्रग कंट्रोल ने इस शिकायक का संज्ञान लेते हुए उसे जांच के लिए दिल्ली पुलिस को फॉरवर्ड कर दिया है. 

भगीरथ पैलेस से खरीदते थे दवाएं

पुलिस की पूछताछ में पकड़े गए दोनों डॉक्टरों ने खुलासा किया है कि वे लो दिल्ली के भागीरथ प्लेस से ब्लैक फंगस (Black Fungus) की एक्सपायरी  दवाएं 3 हजार रुपये में खरीद लेते थे. इसके बाद उन पर नकली बैच नंबर और स्टिकर लगाकर आगे 15 से 20 हजार रुपये में बेच देते थे. 

जांच में यह भी पता चला कि दिल्ली के अबु फ़जल एंक्लेव के अल खिदमत मेडिकोज के जरिये ब्लेक फंगस (Black Fungus) के नकली इंजेक्शन आगे बेचे जा रहे थे. इस मेडिकोज को शोएब खान चलाता था, जिसे गिरफ्तार कर लिया गया है. 

तीन व्हाट्सएप ग्रुप बना रखे थे

इस मामले में एक आरोपी वसीम ने तीन व्हाट्सएप ग्रुप बना रखे थे. इनके नाम कोविड रिलीफ दिल्ली, हिम्युनिटी नेवर dies और कोविड ग्रुप थे. इन ग्रुपों के जरिए ग्राहकों से संपर्क किया जाता था. जांच में पता चला है कि गिरोह अब तक करीब 500 नकली इंजेक्शन (Black Fungus) बेचने का खुलासा हुआ.

ये भी पढ़ें- Corona: Black Fungus के नकली इंजेक्शन और दवाओं का कर रहे थे कारोबार, 2 डॉक्टर समेत 10 लोग गिरफ्तार

बताते चलें कि दिल्ली पुलिस ने फंगस के नकली इंजेक्शनों के कारोबार में रविवार को दो डॉक्टरों आमिर और अल्तमश समेत 10 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. 

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.