गांवों के लिए 23 दिसंबर से होगा ‘गंगा ग्राम’ योजना का शुभारंभ
Advertisement

गांवों के लिए 23 दिसंबर से होगा ‘गंगा ग्राम’ योजना का शुभारंभ

गंगा की सफाई के अभियान नमामी गंगे के हिस्से के तौर पर केंद्र सरकार शनिवार (23 दिसंबर) को ‘गंगा ग्राम’ योजना का औपचारिक शुभारंभ करेगी. इसका उद्देश्य गंगा के तट पर स्थित गांवों का संपूर्ण स्वच्छता विकास करना है. अगस्त माह में, केंद्र ने उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के गंगा के तट पर स्थित सभी 4,470 गांवों को खुले में शौच से मुक्त घोषित किया था.

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: गंगा की सफाई के अभियान नमामी गंगे के हिस्से के तौर पर केंद्र सरकार शनिवार (23 दिसंबर) को ‘गंगा ग्राम’ योजना का औपचारिक शुभारंभ करेगी. इसका उद्देश्य गंगा के तट पर स्थित गांवों का संपूर्ण स्वच्छता विकास करना है. अगस्त माह में, केंद्र ने उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के गंगा के तट पर स्थित सभी 4,470 गांवों को खुले में शौच से मुक्त घोषित किया था.

इन गांवों में से केंद्र और राज्य सरकारों ने 24 गांवों की पहचान की है जिन्हें ‘गंगा ग्राम’ बनाने के लिए पायलट परियोजना के तहत लिया जाएगा. एक आधिकारिक वक्तव्य के मुताबिक परियोजना की शुरूआत कल यहां गंगा ग्राम स्वच्छता सम्मेलन में होगी.

कार्यक्रम की अध्यक्षता पेयजल तथा स्वच्छता मंत्री उमा भारती करेंगी. इसमें जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी और ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर शामिल होंगे.

(इनपुट - भाषा)

Trending news