1 अप्रैल से दिल्ली से झांसी के बीच दौड़ेगी गतिमान एक्सप्रेस
Advertisement

1 अप्रैल से दिल्ली से झांसी के बीच दौड़ेगी गतिमान एक्सप्रेस

दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन से चलकर ताजनगरी तक जाने वाली इस ट्रेन को 19 फरवरी को ग्वालियर तक बढ़ाया था. लेकिन अब इसे और आगे झांसी तक किया जा रहा है. 

(फाइल फोटो)

मथुरा: दिल्ली से आगरा जाने वाली देश की सर्वाधिक तेज गति वाली ट्रेन ‘गतिमान एक्सप्रेस’ आगामी रविवार (1 अप्रैल) से झांसी तक जाएगी. आगरा मण्डल रेल प्रबंधक कार्यालय के जन संपर्क अधिकारी डा. संचित त्यागी के अनुसार, ‘रेलवे ने गतिमान एक्सप्रेस को अब आगरा से झांसी तक बढ़ाने का फैसला लिया है. आने वाले रविवार से यह गाड़ी शुक्रवार को छोड़कर सप्ताह के बाकी दिनों में दिल्ली से झांसी के बीच दौड़ेगी.’ 

इस ट्रेन को 19 फरवरी को ग्वालियर तक बढ़ाया था
उन्होंने बताया कि रेलवे ने दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन से चलकर ताजनगरी तक जाने वाली इस ट्रेन को 19 फरवरी को ग्वालियर तक बढ़ाया था. लेकिन अब इसे और आगे झांसी तक किया जा रहा है. इस संबंध में ट्रेन की नई समय सारणी भी जारी कर दी गई है.

माल परिवहन गलियारे में प्रथम प्रशिक्षण के दौरान इंजन 100 किलोमीटर की रफ्तार से दौड़ा
मालगाड़ियों के लिए अलग से तैयार परिवहन गलियारा परियोजना के पश्चिमी खंड में पहली बार मंगलवार को प्रशिक्षण किया गया. प्रथम प्रशिक्षण में मार्ग पर रेलइंजन करीब 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ पड़ा. डेडिकेटेड फ्रेट कोरिडोर कारपोरेशन( डीएफसीसी) के एक बयान के अनुसार, ‘‘ हरियाणा के महेन्द्रगढ जिला तथा राजस्थान के जयपुर जिले में आने वाले अटेली और फुलेरा के बीच इंजन को चलाया गया. इस प्रशिक्षण के दौरान इंजनने 100 किलोमीटरप्रति घंटे की रफ्तार पकड़ी.’’ 

पानीपत से चली ट्रेन, पहुंचना था नई दिल्ली, पहुंच गई पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन

दोनों स्टेशन के बीचकी दूरी190 किलोमीटर है जिसे तीन घंटा तथा 52 मिनट में पूरा किया गया. डीएफसी के पूर्वी गलियारे में प्रशिक्षण मार्च2016 में किया गया था. डीएफसी के पूरा होने के बाद मौजूदा रेल नेटवर्क पर बोझ कम होगा और देश की आर्थिक बुनियाद मजबूत होगी. मालगाड़ियां फिलहाल रेलवे नेटवर्क पर अधिकतम75 किलोमीटर की रफ्तार से चलती हैं. डीएफसी पर मालगाड़ियों की औसत गति मौजूदा26 किलोमीटर प्रति घंटे से बढ़कर 70 किलोमीटर प्रति घंटा हो जाएगी.

(इनपुट - भाषा)

Trending news