close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जल्‍द खत्‍म होगी वेटिंग की किचकिच, भारतीय रेलवे करने जा रहा है यह अहम बदलाव

भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सहूलियत को ध्‍यान में रखते हुए करीब 500 ट्रेनों से जनरेटर हटाने का फैसला किया है. रेलवे के इस फैसले से 20 हजार अतिरिक्‍त सीटें ट्रेनों में लगाई जा सकेंगी.

जल्‍द खत्‍म होगी वेटिंग की किचकिच, भारतीय रेलवे करने जा रहा है यह अहम बदलाव
इस फैसले से भारतीय रेलवे को हर साल करीब 800 करोड़ रुपए की बचत होगी. (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: यात्रियों की सहूलियत को ध्‍यान में रखते हुए भारतीय रेलवे ने बड़ा बदलाव करने का फैसला किया है. इस फैसले के तहत, अब ट्रेनों में लगने वाले जनरेटर को हटा लिया जाएगा. भारतीय रेलवे, जनरेटर की जगह पैसेंजर कोच लगाएगी, जिससे वेटिंग टिकट पाने वाले यात्रियों को ट्रेन में सीट उपलब्‍ध कराई जा सके. 

सूत्रों के अनुसार, फिलहाल भारतीय रेलवे ने 500 ट्रेनों से जनरेटर हटाने का फैसला किया है. मौजूदा समय में हर ट्रेन में दो जनरेटर होते है. फैसले के तहत, पहले चरण में ट्रेनों से एक जनरेटर को हटा लिया जाएगा, जबकि बिना नॉइज वाला दूसरा जनरेटर ट्रेनों में लगा रहेगा. भारतीय रेलवे के इस फैसले से 500 ट्रेनों में करीब 20 हजार अतिरिक्‍त सीटें उपलब्‍ध कराई जा सकेंगी.  

यह भी पढ़ें: यूपी-बिहार जाने वाले यात्रीगण कृपया ध्यान दें! 2 अक्टूबर से जल्द पहुंच पाएंगे घर

LIVE TV...

यह भी पढ़ें: अगले दो साल में 40 नई वंदेभारत एक्सप्रेस तैयार करने की योजना, रेलवे का होगा कायापलट

सूत्रों के अनुसार, इस फैसले से रेलवे को हर साल करीब800 करोड़ रुपए की बचत होगी. साथ ही, वेटिंग टिकटों की बढ़ती सूची को इन अतिरिक्‍त सीटों की मदद से छोटा किया जा सकेगा. इस योजना को लेकर भारतीय रेलवे का मकसद यात्रियों को सुविधाजनक यात्रा मुहैया कराना है. जल्‍द ही इस फैसले पर अमल करते हुए ट्रेनों से जनरेटर हटाने का काम शुरू हो जाएगा. 

यह भी देखें: