जर्मनी की रक्षा मंत्री ने प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की
Advertisement

जर्मनी की रक्षा मंत्री ने प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की

जर्मनी ने बुधवार को निर्माण, साइबर सुरक्षा और समुद्री सहयोग सहित रक्षा तकनीक और उपकरणों के क्षेत्र में भारत के साथ सहयोग करने की गहरी इच्छा जाहिर की।

जर्मनी की रक्षा मंत्री ने प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की

नई दिल्ली : जर्मनी ने बुधवार को निर्माण, साइबर सुरक्षा और समुद्री सहयोग सहित रक्षा तकनीक और उपकरणों के क्षेत्र में भारत के साथ सहयोग करने की गहरी इच्छा जाहिर की।

जर्मनी की रक्षा मंत्री उरसूला वॉन डिर लेयेन ने यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। पीएमओ के एक बयान में कहा गया कि मोदी ने जर्मन कंपनियों को भारत में रक्षा निर्माण, रक्षा अनुसंधान एवं विकास के अवसरों का फायदा उठाने के लिए आमंत्रित किया।

लेयेन ने कहा कि जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल अंतर सरकारी आयोग की बैठक के लिए अक्तूबर 2015 में अपने दौरे को लेकर आशान्वित हैं और वह इसे द्विपक्षीय संबंधांे के सभी क्षेत्रों में सहयोग बढाने के अवसर के रूप में देखती हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि वह भी उनके दौरे को लेकर आशान्वित हैं।

जर्मनी की मंत्री ने कहा कि अप्रैल में हनोवर व्यावसायिक मेले में भारत की ‘सहयोगी राष्ट्र’ के तौर पर सहभागिता और प्रधानमंत्री की उद्घाटन के वक्त उपस्थिति ने जर्मनी में गहरी छाप छोड़ी और अब ‘मेक इन इंडिया’ मिशन में ज्यादा रूचि है।

जर्मनी के अपने दौरे को याद करते हुए मोदी ने कहा कि उनकी मर्केल और जर्मनी के कारोबारी नेताओं से चर्चा शानदार रही थी। उन्होंने दोहराया कि भारत जर्मनी को कौशल विकास और निर्माण जैसे क्षेत्रों में महत्वपूर्ण आर्थिक सहयोगी मानता है।

Trending news