close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जीसी मुर्मू बने जम्मू-कश्मीर के नए उपराज्यपाल, राधाकृष्ण माथुर होंगे लद्दाख के पहले LG

केंद्र सरकार की अनुशंसा पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शुक्रवार की शाम जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के पहले उपराज्यपाल की नियुक्ति कर दी है.

जीसी मुर्मू बने जम्मू-कश्मीर के नए उपराज्यपाल, राधाकृष्ण माथुर होंगे लद्दाख के पहले LG
जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को केंद्र शासित का दर्जा दिए जाने के बाद नए उपराज्यपाल की नियुक्ति की गई है..

नई दिल्ली: केंद्र सरकार की अनुशंसा पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शुक्रवार की शाम जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के पहले उपराज्यपाल की नियुक्ति कर दी. गिरीश चंद्र मुर्मू जम्मू-कश्मीर के नए उपराज्यपाल बनाए गए हैं. लद्दाख में पहले उपराज्यपाल की नियुक्ति कर दी गई है. राधाकृष्ण माथुर लद्दाख के पहले उपराज्यपाल होंगे. दोनों केंद्र शासित प्रदेश 31 अक्टूबर से अस्तित्व में आ जाएंगे. मोदी सरकार ने 5 अगस्त को जम्मू-कश्मीर को विशेष अधिकार प्रदान करने वाले अनुच्छेद 370 को रद्द कर दिया था. 

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को केंद्र शासित का दर्जा दिए जाने के बाद नए उपराज्यपाल की नियुक्ति की गई है. सत्यपाल मलिक को गोवा का राज्यपाल नियुक्त किया गया है. गिरीश चंद्र मुर्मू 1985 बैच के आईएएस अधिकारी हैं. वह फिलहाल वित्त मंत्रालय में व्यय सचिव के तौर पर तैनात हैं. मुर्मू, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे, तब उनके प्रधान सचिव रह चुके हैं. 21 नवंबर 1959 को जन्मे मुर्मू ने ओडिशा के उत्कल विश्ववविद्यालय से राजनीति विज्ञान में मास्टर्स की पढ़ाई करने के साथ बमिर्ंघम यूनिवर्सिटी से एमबीए की भी डिग्री ली है। व्यय सचिव होने से पहले वह रेवेन्यू डिपार्टमेंट में स्पेशल सेक्रेटरी थे. 

आईआईटियन रहे हैं आरके माथुर
केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के पहले उपराज्यपाल राधाकृष्ण माथुर 1977 बैच के रिटायर्ड आईएएस अफसर हैं. त्रिपुरा काडर के राधाकृष्ण माथुर नवंबर 2018 तक देश के मुख्य सूचना आयुक्त रहे. इससे पूर्व 25 मई 2013 से दो साल तक वह रक्षा सचिव रहे. त्रिपुरा में तैनाती के दौरान वह राज्य के मुख्य सचिव भी रहे. वह सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय में सचिव भी रह चुके हैं. खास बात है कि आईएएस बनने से पहले माथुर ने, आईआईटी कानपुर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग और आईआईटी दिल्ली से इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग में मास्टर्स की पढ़ाई की है. उनके पास एमबीए की भी डिग्री है.

LIVE टीवी:

इसके अलावा, पीएस श्रीधरन पिल्लई को सिक्किम का राज्यपाल नियुक्त किया गया है.