तस्‍करी के लिए केमिकल पेस्‍ट में बदला सोना, आईजीआई एयरपोर्ट से चीनी नागरिक गिरफ्तार

कस्‍टम ने एक विदेशी तस्‍कर को गिरफ्तार कर 847 ग्राम सोना जब्‍त किया है. जब्‍त किए गए सोने की कीमत करीब 27 लाख 16 हजार 160 रुपए आंकी गई है. 

तस्‍करी के लिए केमिकल पेस्‍ट में बदला सोना, आईजीआई एयरपोर्ट से चीनी नागरिक गिरफ्तार
सोना तस्‍करी के लिए तस्‍कर हर दिन नई साजिश को अंजाम दे रहे हैं.

नई दिल्‍ली: सोना तस्‍करी के लिए तस्‍कर हर दिन एक नई साजिश रच रहे हैं. इस बार तस्‍करी को  केमिकल पेस्‍ट में सोने को तब्‍दील कर दिया गया. तस्‍कर अपने मंसूबों में सफल हो पाते, इससे पहले कस्‍टम की एयर प्रिवेंटिव टीम ने तस्‍करों के मंसूबों को नाकाम कर सोना तस्‍करी की इस कोशिश को विफल कर दिया. दरअसल, यह मामला दिल्‍ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्‍ट्रीय एयरपोर्ट का है. जहां कस्‍टम ने एक विदेशी तस्‍कर को गिरफ्तार कर 847 ग्राम सोना जब्‍त किया है. जब्‍त किए गए सोने की कीमत करीब 27 लाख 16 हजार 160 रुपए आंकी गई है. 

वरिष्‍ठ कस्‍टम अधिकारी ने बताया कि आरोपी तस्‍कर मूल रूप से चीन का नागरिक है. वह दुबई से आने वाली स्‍पाइसजेट की फ्लाइट एसजी-102 से आईजीआई एयरपोर्ट पहुंचा था. आईजीआई एयरपोर्ट के एराइवल हॉल में ग्रीन चैनल क्रास करने के बाद कस्‍टम अधिकारियों ने इस चीनी नागरिक को जांच के लिए रोका. चीन मूल के इस तस्‍कर की तलाशी के दौरान कस्‍टम ने चार पॉलिथिन बरामद की. जिसके भीतर केमिकल पेस्‍ट भरा हुआ था. जांच में पता चला कि यह केमिकल पेस्‍ट सोने से बनाया गया था. जिसका भार करीब 1790 ग्राम था. 

कस्‍टम के वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि सुरक्षा अधिकारियों को चकमा देने के लिए इसने अपनी जींस में एक सीक्रेट पॉकेट सिलवा रखी थी, जिसके भीतर इस केमिकल पेस्‍ट को छिपाया गया था. उन्‍होंने बताया कि कस्‍टम अधिकारियों की मौजूदगी में चीन मूल के इस नागरिक ने केमिकल पेस्‍ट को गोल्‍ड बार में तब्‍दील किया. जिसके बाद, कस्‍टम एक्‍ट 1962 की धारा 110 के तहत सोने को जब्‍त कर, इस चीनी तस्‍कर को गिरफ्तार कर लिया गया. उल्‍लेखनीय है कि तस्‍करी की बढ़ती कोशिशों को देखते हुए आईजीआई एयरपोर्ट पर विशेष चौकसी बरती जा रही है.