close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

खुशखबरी : यहां टैक्‍सी से कम किराये में कर सकेंगे हेलीकॉप्‍टर से सफर

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पवन हंस ने हिमालच प्रदेश सरकार के साथ शुरू कर रहा है हेलीकॉप्‍टर सेवा, हिमालच प्रदेश के मुख्‍यमंत्री चार जून को हरी झंडी दिखा रवाना करेंगे पहली हेलीकॉप्‍टर फ्लाइट

खुशखबरी : यहां टैक्‍सी से कम किराये में कर सकेंगे हेलीकॉप्‍टर से सफर
पवन हंस शिमला से चंडीगढ़ के बीच 20 सीटों वाले हेलीकॉप्‍टर का परिचालन करेगा (प्रतीकात्‍मक फोटो)

नई दिल्‍ली : गर्मियों की छुट्टियों में शिमला जाने की योजना बना रहे पर्यटकों के लिए खुशखबरी है. दरअसल, अब आपको शिमला जाने के लिए न ही घुमावदार पहाड़ी रास्‍तों से रूबरू होना पड़ेगा और न ही इस सफर को पूरा करने में आपको घंटो समय लगेगा. अब आप चंडीगढ़ से शिमला का सफर महज 20 मिनट में पूरा कर सकेंगे. यह संभव होगा पवन हंस द्वारा शिमला से चंडीगढ़ के बीच शुरू की जा रही हेलीकॉप्‍टर सेवा से. जी हां, पवन हंस ने हिमाचल सरकार की मदद से शिमला और चंडीगढ़ के बीच हेलीकॉप्‍टर परिचालन से जुड़ी तैयारियों को पूरा कर लिया है. हेलीकॉप्‍टर के परिचालन शिमला एयरपोर्ट से चंडीगढ़ एयरपोर्ट के बीच किया जाएगा.

4 जून को शिमला एयरपोर्ट से पहली उड़ान
पवन हंस के वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार पवन हंस का हेलीकॉप्‍टर शिमला से चंडीगढ़ के लिए अपनी पहली उड़ान 4 जून को शिमला एयरपोर्ट से भरेगा. इस हेलीकॉप्‍टर फ्लाइट को हिमाचल प्रदेश के मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर हरी झंड़ी दिखाकर रवाना करेंगे. पवन हंस के अनुसार शिमला से चंडीगढ़ के बीच उन्‍होंने 20 सीटर हेलीकॉप्‍टर तैनात किया है. जिसका न्‍यूनतम किराया 2,999 रुपए प्रति यात्री निर्धारित किया गया है.

Pawan Hans
पवन हंस मुसाफिरों के रिस्‍पांस के आधार पर हेलीकॉप्‍टर फ्लाइट फ्रिक्‍वेंसी में करेगा बढ़ोत्‍तरी (प्रतीकात्‍मक फोटो)

20 मिनट में पूरा होगा सफर
पवन हंस के अनुसार चंडीगढ़ से शिमला के बीच की दूरी हेलीकाप्‍टर महज 20 मिनट में पूरी करेगा. उन्‍होंने बताया कि तय शेड्यूल के तहत हेलीकॉप्‍टर शिमला से सुबह 8 बजे उड़ान भरेगा. करीब 20 मिनट का सफर तय करने के बाद वह सुबह 8.20 बजे चंडीगढ़ में लैंड करेंगा. वहीं यही हेलीकाप्‍टर चंडीगढ़ से शिमला के लिए सुबह करीब 9 बजे उड़ान भरेगा और सुबह 9.20 बजे चंडीगढ़ में लैंड करेगा.

सप्‍ताह में दो दिन उपलब्‍ध होगी सुविधा
पवन हंस के वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार चंडीगढ़ से शिमला के बीच सप्‍ताह में दो दिन हेलीकॉप्‍टर की सुविधा उपलब्‍ध होगी. उन्‍होंने बताया कि चंडीगढ़ से शिमला के बीच पहली फ्लाइट सोमवार को और दूसरी फ्लाइट शुक्रवार को होगी. उन्‍होंने बताया कि मुसाफिरों का सकारात्‍मक रुझान मिलने पर हेलीकाप्‍टर की फ्रीक्‍वेंसी बढ़ाई जा सकती है.