टीचर्स डे पर एनिमेटेड Doodle बनाकर दिया Google ने दिया ये खास मैसेज
Advertisement

टीचर्स डे पर एनिमेटेड Doodle बनाकर दिया Google ने दिया ये खास मैसेज

Teachers' Day:  डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन के सम्मान में इस दिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है. 

 डूडल में एक ऑक्टोपस समुद्र के अंदर शिक्षक की भूमिका में दिखाया गया है.

नई दिल्ली: आज टीचर्स डे (Teachers' Day) है. हर साल 5 सितंबर को भारत टीचर्स डे मनाया जाता है. टीचर्स डे 2019 (Teachers' Day 2019) के मौके पर गूगल (Google) ने खास डूडल (Doodle) बनाकर टीचर्स डे मनाया है. गूगल के खास डूडल में एक ऑक्टोपस दर्शाया गया है. ये एक एनिमेटेंड डूडल है. भारत में इस दिन शिष्य अपने गुरु के सम्मान के तौर पर मनाते हैं.  

ऑक्टोपस टीचर की भूमिका में दर्शाया गया है. इस डूडल में एक ऑक्टोपस समुद्र के अंदर शिक्षक बनकर मछलियों को गणित और दूसरे हाथ से केमेस्ट्री पढ़ा रहा है. वहीं, साथ ही तीसरे हाथ कई मछलियों से उनकी आंसर शीट भी ले रही है. इस डूडल के जरिए ये दर्शाने की कोशिश की गई है कि एक शिक्षक कितनी भूमिका में काम कर सकता है. ऑक्टोपस के चेहरे पर चश्मा लगा है, जिसे कबी वो लगाता है, तो कभी हटाता है.

लाइव टीवी देखें

पांच सितंबर की तारीख का भारत में एक खास महत्व है. दरअसल, यह देश के दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन है और उन्हीं के सम्मान में इस दिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है. पूरे देश को अपनी विद्वता से अभिभूत करने वाले डॉ. राधाकृष्णन को भारत सरकार ने सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से अलंकृत किया गया था. 

Trending news