close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

SPG सुरक्षा को लेकर सरकार सख्त, नई गाइडलाइंस जारी, विदेशी दौरे पर साथ रहेगी SPG

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा गांधी परिवार के ही तीनों सदस्यों, सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को ही एसपीजी कवर मिला हुआ है.

SPG सुरक्षा को लेकर सरकार सख्त, नई गाइडलाइंस जारी, विदेशी दौरे पर साथ रहेगी SPG
(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: केंद्र सरकार (Central government) ने SPG सुरक्षा को लेकर नई गाइडलाइंस जारी की है. नई गाइडलाइंस के मुताबिक अब विदेशी दौरे पर भी SPG साथ रहेंगे.  गौरतलब है कि अभी सिर्फ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के अलावा तीन ही लोगों को एसपीजी कवर मिला हुआ है. 

सरकार ने यह फैसला इसलिए लिया है क्योंकि इस तरह के मामले समाने आ रहे थे कि जिनको एसपीजी कवर मिला हुआ है वे जब देश से बाहर जाते थे उनके साथ SPG होती थी लेकिन पहले प्वाइंट तक जाकर ये लोग SPG को निजता का हवाला देकर वापिस भेज देते थे. 

बता दें पीएम मोदी के अलावा सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) , राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) को एसपीजी कवर मिला हुआ है. नई गाइडलाइंस के बाद अब इन तीनों को विदेश दौरों पर अपने साथ एसपीजी को रखना पड़ेगा. 

सरकार ने साफ कर दिया है कि जिन लोगों को SPG का सुरक्षा मिली है वे लोग देश से बाहर भी हर समय SPG के घेरे में रहेंगे और विदेश दौरो की भी जानकारी सरकार को देनी होगी।

ये वीडियो भी देखें: