राज्यसभा में बोली सरकार, 'म्यांमार के साथ नहीं है कोई सीमा विवाद'
Advertisement

राज्यसभा में बोली सरकार, 'म्यांमार के साथ नहीं है कोई सीमा विवाद'

किरण रिजिजू ने कहा कि 1,472 किमी लंबी भारत म्यांमार सीमा पर दोनों देशों की आम सहमति से 171 किमी सीमा का निर्धारण खास पद्धति से निर्धारित किया जा रहा है.

(प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली: सरकार ने म्यांमार से किसी भी प्रकार का सीमा विवाद होने से इंकार करते हुये कहा है कि पड़ोसी देश के साथ पूर्ण सहमति के साथ सीमा निर्धारण के लिये नौ खंभों वाली विभाजन रेखा बनाई जा रही है. गृह राज्य मंत्री किरेन रिजिजू ने म्यांमारके साथ सीमा विवाद और मणिपुर में सीमा निर्धारण से जुड़े नौ खंभे तोड़े जाने संबंधी मीडिया रिपोर्ट को गलत बताते हुए कहा कि एक उच्च स्तरीय केन्द्रीय दल ने संबद्ध इलाके का दौरा कर बताया है कि इस मुद्दे को लेकर कोई विवाद नहीं है.

रिजिजू ने बुधवार को राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान एक अनुपूरक सवाल के जवाब में बताया कि 1,472 किमी लंबी भारत म्यांमार सीमा पर दोनों देशों की आम सहमति से 171 किमी सीमा का निर्धारण खास पद्धति से निर्धारित किया जा रहा है. इसकी पहचान के लिए नौ खंभे भी बनाए गए हैं. रिजिजू ने कहा ‘हमारे बीच कोई सीमा विवाद नहीं है. सीमा निर्धारण को लेकर हमारे बीच पूर्ण समझदारी है और इसे लेकर हमारे बीच बेहतर आपसी समझ है.’ उन्होंने कहा कि यह सिर्फ खंभों के स्थान निर्धारण से जुड़ा मामला है, इनकी कुल संख्या नौ है, जिसे लगाया जाना शेष है.

इस बीच राज्यसभा के सभापति एम वैंकेया नायडू ने भी इस मामले की संवेदनशीलता का जिक्र करते हुये आगाह किया कि यह दो पड़ोसी देशों से जुड़ा मामला है. रिजिजू ने बताया कि मीडिया रिपोर्ट में उल्लखित जगह का जायजा लेने के लिए गृह मंत्रालय और विदेश मंत्रालय के अधिकारियों की मौजूदगी वाले एक उच्च स्तरीय दल का गठन किया गया था. इस दल ने उस इलाके का दौरा कर बताया कि मीडिया रिपोर्ट गलत है और स्थिति सामान्य है. उन्होंने कहा कि सीमा पर 81 और 82 नंबर खंभे को लेकर विवाद की बात कही गयी थी लेकिन उच्च स्तरीय दल ने संबद्ध स्थल पर स्थिति सामान्य पाई गई. 

(इनपुट - भाषा)

Trending news