राज्यसभा में सरकार ने कहा, 'चार साल में भूख से किसी राज्य में मौत की सूचना नहीं'
Advertisement

राज्यसभा में सरकार ने कहा, 'चार साल में भूख से किसी राज्य में मौत की सूचना नहीं'

उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान ने राज्यसभा में भुखमरी से जुड़े एक सवाल के लिखित जवाब में यह जानकारी दी. 

उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने कहा है कि पिछले चार साल में किसी भी राज्य से अब तक भुखमरी से मृत्यु होने की किसी घटना की सूचना नहीं मिली है. उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान ने शुक्रवार को राज्यसभा में भुखमरी से जुड़े एक सवाल के लिखित जवाब में यह जानकारी दी.

पासवान ने हालांकि बताया कि खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग ने भुखमरी से होने वाली मृत्यु को परिभाषित नहीं किया है.  कांग्रेस के हुसैन दलवई ने पूछा था कि क्या मंत्रालय ने भोजन के अभाव में भूख से होने वाली मौत की परिभाषा निर्धारित की है, यदि हां, तो इसकी राज्यवार संख्या क्या है. 

पासवान ने ऐसी कोई परिभाषा नहीं होने की जानकारी देते हुए कहा कि जब कभी कथित भुखमरी से हुई मृत्यु का कोई मामला विभाग के संज्ञान में आता है तब संबद्ध राज्य के पास इसे भेजा जाता है. उन्होंने कहा, ‘पिछले चार वर्षों के दौरान किसी भी राज्य अथवा संघ राज्य क्षेत्र ने अब तक भुखमरी से मृत्यु होने की किसी घटना की सूचना नहीं दी है, तथापि राज्यों ने विभिन्न मामलों में मृत्यु के लिये विभिन्न कारणों का उल्लेख किया है.’

पासवान ने बताया कि केंद्र सरकार ने सभी राज्य सरकारों को गरीब और जरूरतमंद लोगों, वृद्ध और दिव्यांगजनों के लिए राशन की निर्बाध आपूर्ति करने के मकसद से विशेष तंत्र का गठन करने हेतु परामर्श जारी किया है.

Trending news