कई देशों की तरह क्‍या भारत में फिर से लगने वाला है Lockdown?

 सोशल मीडिया पर एक पोस्‍ट वायरल हो रही है कि देश में कोरोना वायरस के मामले बढ़ने से 1 दिसंबर से फिर लॉकडाउन लगेगा.

कई देशों की तरह क्‍या भारत में फिर से लगने वाला है Lockdown?

नई दिल्लीः ताजा आंकड़ों के अनुसार एक दिन में कोविड-19 (Covid-19) के 44,879 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमण के मामले बढ़कर शुक्रवार को 87.28 लाख हो गए. वहीं 81,15,580 लोगों के संक्रमण मुक्त होने के साथ ही मरीजों के ठीक होने की दर बढ़कर 92.97 प्रतिशत हो गई. इसी बीच ऐसी भी खबरें आ रही हैं कि भारत में एक बार फिर से लॉकडाउन लग सकता है.  सोशल मीडिया में ऐसी खबरें चल रही हैं कि देश में 1 दिसंबर से फिर से लॉकडाउन लगाया जा सकता है.

बता दें कि कोविड-19 महामारी के दौरान सोशल मीडिया पर तमाम तरह की अफवाहें और फर्जी खबरें काफी ट्रेंड में रहती हैं. कोरोना के संबंध में सरकार कई दफा ऐसी अफवाहों पर तब तक भरोसा न करने को कहती है जब तक कि आधिकारिक तौर पर ऐलान न किया गया हो. हाल ही में सोशल मीडिया पर एक रिपोर्ट वायरल हो रही है कि देश में कोरोना वायरस के मामले बढ़ने से 1 दिसंबर से फिर लॉकडाउन लगेगा.अब सवाल उठता है कि क्‍या वाकई ऐसा होने वाला है?

PIB की फैक्ट चेक टीम ने की इस ट्वीट की जांच
इस वायरल ट्वीट की जांच-पड़ताल की गई तो पता चला कि ये सूचना गलत है. इस फेक ट्वीट की जांच पीआईबी फैक्ट चेक की टीम ने की. PIB फैक्ट-चेक की टीम के अनुसार सरकार की ओर से ऐसा कोई ऐलान नहीं किया गया है. पीआईबी की फैक्ट चेक टीम ने बताया यह ट्वीट Morphed है और सरकार द्वारा ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया गया है. मालूम हो कि प्रेस सूचना ब्यूरो (PIB) ने इंटरनेट पर फर्जी खबरें और अफवाहों को रोकने के लिए दिसंबर 2019 में इस फैक्ट चैकिंग विंग को लॉन्च किया था. इसका उद्देश्य इंटरनेट पर सरकार की नीतियों और योजनाओं से संबंधित फैल रहीं गलत सूचनाओं पर अंकुश लगाना है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.