सरकार शुरू कर ही है बाइक टैक्सी की सुविधा, ओला-उबर की होगी छुट्टी
Advertisement

सरकार शुरू कर ही है बाइक टैक्सी की सुविधा, ओला-उबर की होगी छुट्टी

यह बाइक टैक्सी सेवा भी ओला उबर की तरह एप आधारित होगी.

बाइक टैक्सियां न केवल सस्ती यात्रा प्रदान करेंगी बल्कि लाखों युवकों को रोजगार भी मिलेगा.

नई दिल्ली: सरकार जल्द बाइक टैक्सी सेवा शुरु कर प्राइवेट कैब कंपनी ओला उबर को की छुट्टी करने की पूरी तैयारी कर ली है. केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि सरकार बड़े पैमाने पर बाइक टैक्सी सेवा लागू करवाने की योजना बना रही है. इसके लिए वह जल्द एक ऐसा एप पेश किया जाएगा, जिसमें यह नया एवं सस्ता परिवहन तरीका भी शामिल होगा. 

नितिन गडकरी ने विश्वास जताया है कि बाइक टैक्सियां न केवल महानगरों में भीड़भाड़ वाले रास्तों पर लोगों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने में मदद करेंगी बल्कि इससे सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को सस्ता परिवहन भी उपलब्ध होगा. हालांकि बाइक टैक्सियां देश के कुछ स्थानों पर शुरु की गयी है. लेकिन यह ज्यादातर निजी कंपनियों की पहल है. ओला और उबर दोनों ही कई शहरों में बाइक टैक्सी की शुरुआत कर चुके हैं. 
यह भी पढ़ें: रैपिडो बाइक टैक्सीः जेब और पर्यावरण दोनों के लिये फायदेमंद नुस्खा, जानिये आपके काम की बात

गडकरी ने कहा, ‘हम बाइकों को टैक्सियों के रुप में पेश करने का मार्ग सुगम बनाने की योजना में जुटे हैं. हम एक कैब प्लेटफार्म शुरु करने जा रहे हैं जहां यात्री परिवहन का कोई भी तरीका चुन सकता है और उसमें बाइक टैक्सी भी शामिल होगी.’ उन्होंने कहा कि विशेषज्ञ पहले ही इस संबंध में प्रजेंटेशन पेश कर चुके हैं और नीति नियोजक इसके ब्योरे और तौर-तरीकों पर जुटे हैं.

उन्होंने कहा, ‘रोजगार की कमी हमारे देश में एक बड़ी समस्या है. हमारी सरकार की प्राथमिकता रोजगार प्रदान करना है. आज, भारत में 22 लाख ड्राइवरों की कमी है.’ गडकरी ने कहा कि बाइक बतौर टैक्सियां न केवल सस्ती यात्रा प्रदान कर सकती है बल्कि लाखों युवकों को रोजगार प्रदान कर सकती हैं.

 

Trending news