भारत सरकार ने वीजा पर रोक हटाई, पर्यटकों को छोड़ सभी को आने की होगी छूट

केंद्रीय गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने गुरुवार को बताया कि सरकार पर्यटक वीजा छोड़कर, सभी ओसीआई, पीआईओ कार्ड धारकों और अन्य विदेशी नागरिकों को किसी भी उद्देश्य से भारत आने की अनुमति देती है.

भारत सरकार ने वीजा पर रोक हटाई, पर्यटकों को छोड़ सभी को आने की होगी छूट
(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारत सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लगाए वीजा प्रतिबंध को हटा दिया है. सरकार ने इलेक्ट्रॉनिक, पर्यटन और चिकित्सा श्रेणियों को छोड़कर सभी मौजूदा वीजा (Visa) तत्काल प्रभाव से बहाल करने का फैसला किया है. केंद्रीय गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने गुरुवार को यह जानकारी दी.

हवाई या जल मार्ग से आ सकते हैं भारत
गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने अपने बयान में कहा कि सरकार पर्यटक वीजा छोड़कर, सभी ओसीआई, पीआईओ कार्ड धारकों और अन्य विदेशी नागरिकों को किसी भी उद्देश्य से भारत आने की अनुमति देती है. वे अधिकृत हवाई अड्डों और सीपोर्ट इमिग्रेशन चेक पोस्ट के जरिए हवाई या जल मार्गों से देश में प्रवेश कर सकते हैं.

गाइडलाइंस का करना होगा पालन
हालांकि विदेशों से आने वाले लोगों को क्वारंटाइन और कोविड-19 को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की गाइडलाइन को पालन करना होगा. चिकित्सा उपचार के लिए भारत आने के इच्छुक विदेशी नागरिक मेडिकल वीजा के लिए मेडिकल अटेंडेंट सहित आवेदन कर सकते हैं.