ITBP में पहली बार महिला अधिकारियों की भर्ती करेगी सरकार
Advertisement

ITBP में पहली बार महिला अधिकारियों की भर्ती करेगी सरकार

भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) में महिला सशक्तिकरण की पहल करते हुए सरकार ने सैन्यदल में युवा महिला अधिकारियों की भर्ती करने और भारत-चीन सीमा से सटे नाथुला दर्रा जैसे चयनित स्थानों पर उन्हें तैनात करने का निर्णय किया है।

नई दिल्ली : भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) में महिला सशक्तिकरण की पहल करते हुए सरकार ने सैन्यदल में युवा महिला अधिकारियों की भर्ती करने और भारत-चीन सीमा से सटे नाथुला दर्रा जैसे चयनित स्थानों पर उन्हें तैनात करने का निर्णय किया है।

आईटीबीपी वर्ष 1962 में अपनी स्थापना के बाद से चीन के साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा की 3,488 किलोमीटर के इलाके की सुरक्षा का कार्य कर रहा है। हिमालय पर्वत श्रृंखला से सटे बर्फीले ओर दुर्गम सीमांत पर काम के कठिन प्रकृति को देखते हुए इसमें महिला अधिकारियों को कभी भी शामिल नहीं किया गया।

सुरक्षा प्रतिष्ठान के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘पहली बार आईटीबीपी में महिला आधिकारियों की भर्ती के लिए सरकार द्वारा एक सैद्धांतिक मंजूरी दी गयी है। केंद्रीय गृह मंत्रालय इस संबंध में भर्ती नियमों में संशोधन के लिए जल्द ही एक आदेश जारी करेगा। ऐसी उम्मीद है कि यूपीएससी इस साल ही इन पदों के लिए विज्ञापन जारी करेगा।’

Trending news