भर्ती परीक्षा के अंकों को प्राइवेट सेक्टर के साथ साझा करेगी सरकार: मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि सरकार और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों द्वारा ली जाने वाली नियुक्ति परीक्षाओं में उम्मीदवारों के अंकों को सरकार प्राइवेट सेक्टर के साथ साझा करेगी ताकि वह भी अपनी पसंद के लोगों की भर्ती कर सकें।

भर्ती परीक्षा के अंकों को प्राइवेट सेक्टर के साथ साझा करेगी सरकार: मोदी

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि सरकार और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों द्वारा ली जाने वाली नियुक्ति परीक्षाओं में उम्मीदवारों के अंकों को सरकार प्राइवेट सेक्टर के साथ साझा करेगी ताकि वह भी अपनी पसंद के लोगों की भर्ती कर सकें।

मोदी ने कहा, ‘सरकार और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम कई भर्ती परीक्षाओं का आयोजन करते हैं। अब तक इन परीक्षाओं मे प्राप्तांकों को सरकार अपने पास ही रखती आई है। अबसे हम इन परीक्षाओं के अंकों को सभी नियोक्ताओं को उपलब्ध कराएंगे। यह काम उन्हीं उम्मीदवारों के मामले में होगा जहां उनकी सहमति होगी। इससे सकारात्मक माहौल बनेगा।’ उन्होंने कहा कि हाल ही में सरकार ने निचले और मध्यम स्तर के पदों की भर्ती में इंटरव्यू को समाप्त कर दिया गया। यह कदम ऐसे पदों में भर्ती के दौरान होने वाले भ्रष्टाचार को समाप्त करने के लिए उठाया गया।

सरकारी इंजीनियरिंग और मेडिकल कालेजों में प्रवेश परीक्षाओं के परिणाम को पहले ही प्राइवेट सेक्टर के कॉलेजों में भी इस्तेमाल किया जा रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि इसी प्रकार सरकार और सार्वजनिक उपक्रमों द्वारा ली जाने वाली भर्ती परीक्षाओं के अंकों को भी प्राइवेट सेक्टर के नियोक्ता इस्तेमाल में ला सकते हैं। यह उनके लिए एक बेहतर आंकड़ा होगा, इससे उम्मीदवार के बेहतर जांच परख हो सकेगी। मोदी ने कहा कि बजट में सरकार ने शिक्षा क्षेत्र मे दो अहम सुधारों के कदमों की घोषणा की है। ‘हमारा लक्ष्य उच्च शिक्षण संस्थानों को उच्चतम मानकों को अपनाने में मदद करना है।’